मोहल्ला क्लास की बजाय वाट्सएप पर चैटिग में व्यस्त हैं शिक्षक

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) कोरोना वायरस संक्रमण के चलते बंद चल रहे परिषदीय स्कूल

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 05:21 PM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 05:21 PM (IST)
मोहल्ला क्लास की बजाय वाट्सएप पर चैटिग में व्यस्त हैं शिक्षक
मोहल्ला क्लास की बजाय वाट्सएप पर चैटिग में व्यस्त हैं शिक्षक

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : कोरोना वायरस संक्रमण के चलते बंद चल रहे परिषदीय स्कूलों के बच्चों को शैक्षणिक सपोर्ट मिलता रहे। उन्हें आनलाइन शिक्षा से जोड़े रखने का निर्देश जारी है। गांवों में मोहल्ला क्लास के जरिए भी बच्चों को शिक्षा देने को भी कहा गया है। हकीकत यह है कि विद्यालय पहुंचने वाले शिक्षक वीडियो काल और वाट्सएप चैटिग में व्यस्त हैं। घड़ी की जैसे ही सूई दो पर पहुंची कि अपना-अपना बैग लिए और ड्यूटी कर घर लौट गए। मोहल्ला क्लास कागजों पर ही संचालित हो रहे हैं। उधर विभाग भी इसे लेकर अनभिज्ञ बना हुआ है। जबकि बंद चल रहे स्कूलों के चलते अभिभावक अपने बच्चों की शिक्षा व्यवस्था को लेकर चितित हैं। इसके पीछे कारण यह है कि आनलाइन शिक्षा से भी अधिकतर बच्चे मोबाइल आदि की सुविधा न होने से चलते जुड़ नहीं पा रहे हैं।

दरअसल, कोरोना संक्रमण के चलते लाकडाउन में बंद चल रहे स्कूलों के दौरान बच्चों को आनलाइन शैक्षिक सपोर्ट देने का निर्देश शासन स्तर से जारी किया गया था। विभाग के अधिकारियों का दावा है कि करीब 400 स्कूलों से वाटसएप ग्रुप के जरिए तो फेसबुक आदि माध्यम से बच्चों को जोड़कर शिक्षा दी जा रही थी। तमाम स्कूलों के शिक्षक अपनी पहल पर मोहल्ला क्लास भी चला रहे थे। जबकि नए सत्र में मार्च व अप्रैल में कुछ दिन खुले स्कूलों के बाद पुन: कोरोना को बढ़ते देख स्कूल बंद कर दिए गए। लेकिन अब मोहल्ला क्लास संचालन में शिक्षक कोई रूचि नहीं दिखा रहे हैं। जबकि इस बार शासन स्तर से इसके लिए निर्देश भी जारी कर दिया गया है।

---------

कोई नहीं आता पढ़ाने

- बुधवार को मोहल्ला क्लास के संचालन को लेकर कराई गई पड़ताल में भदोही ब्लाक क्षेत्र के धनवतिया, बहुतरा आदि गांवों के ग्रामीणों ने बताया कि गांव में कोई पढ़ाने नहीं आता। इतना है कि विद्यालय पर शिक्षक आते हैं। इसी तरह अन्य ब्लाक के भी अधिकतर गांवों में मोहल्ला क्लास नहीं चल रहे हैं। वैसे कंपोजिट विद्यालय चकसुंदर, चितईपुर के शिक्षक मोहल्ला क्लास संचालित करते दिखे।

--------

- बच्चों को आनलाइन शैक्षिक सपोर्ट देने के लिए आनलाइन वाट्सएप ग्रुप के जरिए शैक्षिक सामग्री भेजने का निर्देश दिया गया है। मोहल्ला क्लास भी संचालित करने का निर्देश है। शिक्षक आनलाइन होमवर्क आदि भेज भी रहे हैं। मोहल्ला क्लास प्रत्येक ब्लाक में 10 से 15 विद्यालयों की ओर से संचालित करने की जानकारी आई है।

- अमित कुमार सिंह, बीएसए।

chat bot
आपका साथी