जिले में 11.76 लाख पौधों के रोपण का लक्ष्य

वृक्षारोपण-जिला पर्यावरणीय समिति की बैठक मंगलवार को सभ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 06:08 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 06:08 PM (IST)
जिले में 11.76 लाख पौधों के रोपण का लक्ष्य
जिले में 11.76 लाख पौधों के रोपण का लक्ष्य

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : वृक्षारोपण-जिला पर्यावरणीय समिति की बैठक मंगलवार को सभागार में हुई, इसमें आगामी वर्षा काल में पौधारोपण को लेकर चर्चा की गई। जिलाधिकारी आर्यका अखौरी पौधारोपण को लेकर वन विभाग सहित अन्य विभागों को तैयारी करने का निर्देश दिया। बताया कि जिले में 11.76 लाख पौधों के रोपण का लक्ष्य तय किया गया है। जिसे पूरा करने में सभी विभाग के अधिकारी लग जाएं, जिससे शत-प्रतिशत लक्ष्य की पूर्ति की जा सके।

उन्होंने समस्त विभाग के अधिकारियों को विभाग की ओर से पूर्व में रोपित कराए जाने वाले पौधों की सूचना उपलब्ध कराने व आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष स्थल का चयन व भौतिक निरीक्षण कर उनकी शत-प्रतिशत जिओ टैगिग कराने का निर्देश दिया। डीएफओ व अन्य अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि इस वर्ष पौधारोपण के लिए पौधों की खरीद प्राइवेट नर्सरी से नहीं होगी। स्वयं सहायता समूहों, उद्यान विभाग तथा वन विभाग की नर्सरी से ही की जाएगी। वर्षा जल संचयन को लेकर उन्होंने निर्देशित किया कि सोख्ता पिट और ग्राउंड वाटर रिचार्ज के लिए ग्राम पंचायतें कन्वर्जेन्स के शासनादेश के अनुसार कार्य करें। भूगर्भ जल और लघु सिचाई के अधिकारियों को बगैर अनुमति के संचालित हो रहे वाहन सर्विस सेंटरों की जांच करने, संचालक की ओर से भूगर्भ जल का दोहन न किया जाय इसके लिए डोमेस्टिक वाटर का री-यूज के लिए प्रबन्ध सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। बैठक में सीडीओ भानुप्रताप सिंह, डीएफओ नीरज कुमार राय, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी संतोष कुमार सिंह, जिला उद्यान अधिकारी सुनील तिवारी,, जिला कृषि अधिकारी अशोक कुमार प्रजापति, डीपीआरओ बालेशधर द्विवेदी व अन्य अधिकारी थे। कूड़ेदान की सुनिश्चित कराएं व्यवस्था

- नगर पालिका व पंचायतों में संचालित मिठाई व चाय नाश्ते की दुकानों पर कूड़ेदान की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश अधिशासी अधिकारियों को दिया गया है। जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने यह निर्देश जारी किया है। कहा कि यदि दुकानदार डस्टबिन नहीं रख रहा है तो उसके खिलाफ चालान रसीद काटने की कार्रवाई की जाए। प्लास्टिक पर रोक के लिए अभियान चलाने का भी निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी