स्वामित्व योजना में शुरू होगा सर्वे

स्वामित्व योजना के तहत सर्वे का कार्य शुरू कराया जाएगा। शासन से आए निर्देश के तहत जिला प्रशासन की ओर से सर्वे की तैयारी शुरू कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 04:17 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 04:17 PM (IST)
स्वामित्व योजना में शुरू होगा सर्वे
स्वामित्व योजना में शुरू होगा सर्वे

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : स्वामित्व योजना के तहत सर्वे का कार्य शुरू कराया जाएगा। शासन से आए निर्देश के तहत जिला प्रशासन की ओर से सर्वे की तैयारी शुरू कर दी गई है। शासन ने सर्वे के पहले चूनाकरण कराने सहित अन्य कार्यों पर अलग-अलग मद से धनराशि व्यय करने की व्यवस्था भी सुनिश्चित कर दी है।

दरअसल, शासन ने आबादी व ग्राम समाज की अन्य भूमि पर आवास तैयार कर जीविकोपार्जन कर रहे लोगों को उस भूमि पर मालिकाना हक देने के लिए स्वामित्व योजना शुरू कर दी है। प्रथम चरण में ज्ञानपुर तहसील क्षेत्र में 20 अप्रैल से सर्वे का कार्य कराने का निर्देश दिया गया है। लेखपाल व राजस्व विभाग की टीम की ओर से सर्वे कार्य किया जाएगा। अपर जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार मिश्र ने संबंधित अधिकारियों को सर्वे का कार्य पूरा कराने का निर्देश दिया है।

----------

ब्लाक कार्यालय से कराया जाएगा चूनाकरण कार्य

- सर्वे के एक दिन पूर्व सर्वेक्षित होने वाली ग्राम पंचायतों में चूनाकरण का कार्य कराया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी ब्लाक कार्यालयों को सौंपी गई है। चूनाकरण के लिए चूने का क्रय 15वें वित्त आयोग की धनराशि से की जाएगी तो चूना लाइन बनाने के लिए लगने वाले मजदूरों का भुगतान मनरेगा मद से किया जाएगा। योजना के प्रचार-प्रसार पर आने वाले खर्च का भुगतान राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान तथा स्वामित्व के दावों के समाधान तथा विवाद के परिणामस्वरूप भूस्वामी की ओर से की गई आपत्तियों के निराकरण पर आने वाले व्यय को राजस्व विभाग की ओर से किया जाएगा। इसी तरह अन्य कार्यों के लिए भी अलग-अलग मद तय किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी