डीएसओ के घेराव के बाद भी नहीं बनी बात, अड़े कोटेदार

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत संचालित सरकारी सस्ते गल्ले के

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 04:57 PM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 04:57 PM (IST)
डीएसओ के घेराव के बाद भी नहीं बनी बात, अड़े कोटेदार
डीएसओ के घेराव के बाद भी नहीं बनी बात, अड़े कोटेदार

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत संचालित सरकारी सस्ते गल्ले के दुकानदारों का हड़ताल मंगलवार को भी जारी रही। जिला पूर्ति अधिकारी व कोटेदार संघ के पदाधिकारियों के बीच हुई वार्ता के बाद भी बात नहीं बनीं। कोटेदार मांग पूरी न होने तक खाद्यान्न न उठाने की बात पर अड़े रहे। इसके चलते विपणन गोदामों पर ताला लटका रहा। उधर कोटेदारों ने जिला पूर्ति कार्यालय सहित हाट गोदामों के समक्ष प्रदर्शन कर विरोध जताया। साथ ही अपनी मांगों को लेकर आवाज बुलंद की।

आल इंडिया फेयर प्राइस शॉप डीलर फेडरेशन के प्रांतीय आह्वान पर जनपद का कोटेदार पिछले कई दिनों से आंदोलित है। वह हाट गोदामो पर प्रदर्शन कर रहे हैं तो खाद्यान्न का उठान भी नहीं कर रहे हैं। जबकि प्रत्येक माह के 21 से 30 तारीख तक राशन की निकासी की जाती है। इसके पहले दुकानदार चालान के माध्यम से धनराशि जमा कर गोदामों पर जमा कर देते हैं लेकिन अभी तक अधिसंख्य दुकानदारों ने चालान जमा नहीं किया। हालांकि मंगलवार को जिलाध्यक्ष गिरजाशंकर तिवारी के नेतृत्व में बड़ी संख्या में कोटेदारों ने जिला पूर्ति अधिकारी कार्यालय पहुंचकर विरोध प्रदर्शन के साथ जिला पूर्ति अधिकारी का घेराव भी किया। जिला पूर्ति अधिकारी तीर्थराज यादव से करीब घंटे भर वार्ता भी चली। इस दौरान उन्होंने दो माह में मांगों पर सकारात्मक निर्णय आने का आश्वासन भी दिया लेकिन कोटेदारों ने कहा कि जब तक मांगों को पूरी करने संबंधी लिखित आदेश नहीं मिल जाता तब तक वह खाद्यान्न का उठान व वितरण नहीं करेंगे। इस मौके पर सुरेश ¨बद, प्रवीण तिवारी, अवधेश शुक्ला, विनोद ¨सह, राजेश दुबे, रमेश पांडेय आदि थे।

इसी तरह औराई तहसील क्षेत्र के कोटेदारों ने कोटेदार संघ औराई के अध्यक्ष अंजनी उपाध्याय के नेतृत्व में हाट गोदाम उगापुर के समक्ष प्रदर्शन कर विरोध जताया। कोटेदारों ने कहा कि शासन-प्रशासन द्वारा उनकी मांगों की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। उनके हितों की लगातार अनदेखी हो रही है। चेतावनी दी कि जब तक मांग पूरी नहीं होती उनका प्रदर्शन जारी रहेगा। वह खाद्यान्न का उठान व वितरण नहीं करेंगे। इस मौके पर ओमप्रकाश ¨सह, बैजनाथ मिश्रा, राजेंद्र शुक्ल, प्रेमशंकर दुबे आदि थे।

-कोटेदारों की प्रमुख मांगें

- प्रति कुंतल खाद्यान्न पर दो से ढाई सौ रुपये कमीशन तय किया जाय।

- खाद्यान्न की डोर स्टेप डिलवरी कराई जाय।

- जांच के नाम पर हो रहे उत्पीड़न को रोका जाय।

- कोटेदारों का प्रतिमाह सम्मानजनक मानदेय तय किया जाय।

chat bot
आपका साथी