सख्ती देख परीक्षा से कतराने लगे परीक्षार्थी

माध्यमिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत संचालित हाईस्कूल-इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए की गई सख्ती का असर इस कदर है कि तैयारी न करने वाले छात्र परीक्षा से कन्नी काट रहे हैं। सघन जांच पड़ताल के बाद भी किसी भी केंद्र पर नकल करते कोई छात्र पकड़ में नहीं आया। पहली पाली में संपन्न हाईस्कूल चित्रकला व इंटरमीडिएट चित्रकला आलेखन व चित्रकला प्राविधिक में कुल 2202 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराने के लिए इस बार सख्ती देख परीक्षार्थियों के पसीने छूट रहे हैं तो नकल माफिया भी भूमिगत दिख रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Feb 2019 10:11 PM (IST) Updated:Sat, 23 Feb 2019 12:20 AM (IST)
सख्ती देख परीक्षा से कतराने लगे परीक्षार्थी
सख्ती देख परीक्षा से कतराने लगे परीक्षार्थी

भदोही : माध्यमिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत संचालित हाईस्कूल-इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए की गई सख्ती का असर इस कदर है कि तैयारी न करने वाले छात्र परीक्षा से कन्नी काट रहे हैं। सघन जांच पड़ताल के बाद भी किसी भी केंद्र पर नकल करते कोई छात्र पकड़ में नहीं आया। पहली पाली में संपन्न हाईस्कूल चित्रकला व इंटरमीडिएट चित्रकला आलेखन व चित्रकला प्राविधिक में कुल 3691 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।

बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराने के लिए इस बार सख्ती देख परीक्षार्थियों के पसीने छूट रहे हैं तो नकल माफिया भी भूमिगत दिख रहे हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर प्रत्येक कक्ष में दो-दो सीसीटीवी कैमरे वायस रिकार्डर के साथ लगाए गए हैं। ऐसे में नकल पर काफी हद तक रोक तो लगी है बावजूद इसके केंद्र बने कई मान्यता प्राप्त विद्यालयों में नकल माफियाओं की ओर से परीक्षा के बीच-बीच में कैमरा बंद कर इमला बोल दिए शिकायत उठने पर डीएम के सख्त रुख से केंद्र व्यवस्थापक हिम्मत हार गए। बहरहाल शुक्रवार को संपन्न हुई दोनों पालियों में संपन्न परीक्षा के दौरान गठित सचल दस्ते केंद्रों का भ्रमण करते रहे लेकिन हाथ खाली ही रहा। पहली पाली में संपन्न हाईस्कूल चित्रकला विषय में पंजीकृत 17745 में से 15845 परीक्षार्थियों ने प्रतिभाग किया। 1900 ने किनारा कर लिया। इसी तरह इंटर चित्रकला आलेखन में पंजीकृत 2336 में से 265 ने किनारा कर लिया तो वहीं चित्रकला प्राविधिक में पंजीकृत 271 में से 37 ने परीक्षा छोड़ने में ही अपनी भलाई समझी। दूसरी पाली में संपन्न हाईस्कूल वाणिज्य विषय में पंजीकृत 299 में से 283 ने परीक्षा दी तो 16 ने किनारा कर लिया। इंटरमीडिएट भौतिक विज्ञान की परीक्षा में 16002 परीक्षार्थी पंजीकृत थे इसमे से 14573 शामिल हुए और 1413 छात्र-छात्राएं अनुपस्थित रहे। दोनों पालियों में कोई परीक्षार्थी अनुचित साधन का प्रयोग करते नहीं पाया गया।

chat bot
आपका साथी