हाइमास्ट स्ट्रीट लाइट और सोलर वाटर पंप स्थापना में खेल

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर(भदोही) सरकार भले ही जीरो टालरेंस की बात कर रही हो लेकिन ग्रामीण विकास के लिए मिले बजट में लूट मची हुई है। हाइमास्ट स्ट्रीट लाइट और सोलर वाटर पंप की स्थापना में बड़ा खेल किया जा रहा है। अधिकारी भी सब कुछ जानते हुए भी अंजान बने हुए हैं। आलम यह है कि डेढ़ लाख की लाइट को 4.50 लाख रुपये में खरीदा जा रहा है। आनलाइन के बजाए आफलाइन टेंडर किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 11:20 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 11:20 PM (IST)
हाइमास्ट स्ट्रीट लाइट और सोलर वाटर पंप स्थापना में खेल
हाइमास्ट स्ट्रीट लाइट और सोलर वाटर पंप स्थापना में खेल

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर(भदोही) : सरकार भले ही जीरो टालरेंस की बात कर रही हो लेकिन ग्रामीण विकास के लिए मिले बजट में लूट मची हुई है। हाइमास्ट स्ट्रीट लाइट और सोलर वाटर पंप की स्थापना में बड़ा खेल किया जा रहा है। अधिकारी भी सब कुछ जानते हुए भी अंजान बने हुए हैं। आलम यह है कि डेढ़ लाख की लाइट को 4.50 लाख रुपये में खरीदा जा रहा है। आनलाइन के बजाए आफलाइन टेंडर किया जा रहा है।

इन दिनों ग्रामीण क्षेत्रों में हाइमास्ट स्ट्रीट लाइट और वाटर पंप लगाया जा रहा है। जानकारों का कहना है कि उच्च गुणवत्ता की हाइमास्ट डेढ़ से दो लाख रुपये में स्थापित कराया जा सकता है। इसी तरह सोलर वाटर पंप भी 4.50 लाख रुपये तक लगाया जा सकता है। इसके विपरित इन दिनों जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायतों में 4.40 लाख रुपये में हाइमास्ट स्ट्रीट लाइट और छह लाख से अधिक रुपये में सोलर वाटर पंप की स्थापना कराई जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में तो हैंडपंप रिबोर में खेल किया जा रहा है। एक रिबोर में 22 से 25 हजार रुपये भुगतान किया जा रहा है। अधिकारी भी सब कुछ जानते हुए भी अंजान बने हुए हैं। आगरा जेल में बंद विधायक ज्ञानपुर विजय मिश्र ने इस संबंध में मुख्यमंत्री को पत्र भी लिखा है। इस मामले से पर्दा उठने के बाद अधिकारी भी हरकत में आ गए हैं। उन्होंने अधिकारियों पर भी आरोप लगाकर पूरी पोल खोल दी है। सीडीओ भानु प्रताप सिंह का कहना है कि मामले की जांच कराई जाएगी। जहां पर भी इस तरह के मामले हैं, वहां पर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी