डंप कूड़ों से जल्द मिलेगी मुक्ति

मर्यादपट्टी स्थित धौरहरा उपकेंद्र के पास अस्थाई कूड़ा निस्तारण केंद्र की व्यवस्था होने के बाद शहर की घनी बस्तियों में जगह जगह डंप कूडों से मुक्ति मिलने की उम्मीद जगी है। फिलहाल तो पालिका प्रशासन रविवार को कूड़े हटाने की पहल नहीं की थी लेकिन ईओ जी लाल का कहना है कि जल्द ही नगर में जगह जगह जमा कूड़ों को हटाया जाएगा। बताया कि विशेष अभियान के तहत पूरे शहर की सफाई कराना उनकी प्रमुखता में शामिल है। बताते चलें कि जिलाधिकारी के आदेश पर शनिवार को ही एसडीएम आशीष मिश्रा ने बताया कि अस्थाई कूड़ा निस्तारण केंद्र के लिए पांच बीघा जमीन पालिका सौंप दी है। रविवार को शहर से निकलने वाले कूडों का निस्तारण भी वहां होने लगा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 08:39 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 06:04 AM (IST)
डंप कूड़ों से जल्द मिलेगी मुक्ति
डंप कूड़ों से जल्द मिलेगी मुक्ति

जागरण संवाददाता, भदोही : मर्यादपट्टी स्थित धौरहरा उपकेंद्र के पास अस्थाई कूड़ा निस्तारण केंद्र की व्यवस्था होने के बाद शहर की घनी बस्तियों में जगह-जगह डंप कूडों से मुक्ति मिलने की उम्मीद जगी है। अधिशासी अधिकारी जी लाल का कहना है कि जल्द ही नगर में जगह-जगह जमा कूड़ों को हटाया जाएगा।

बताया कि विशेष अभियान के तहत पूरे शहर की सफाई कराना उनकी प्रमुखता में शामिल है। एसडीएम आशीष मिश्रा ने बताया कि अस्थाई कूड़ा निस्तारण केंद्र के लिए पांच बीघा जमीन पालिका सौंप दिया गया है। रविवार को शहर से निकलने वाले कूडों का निस्तारण भी वहीं होने लगेगा।

भदोही नगर पालिका क्षेत्र में 40 मिट्रिक टन कूड़ा प्रतिदिन निकलता है। पालिका के पास स्थाई कूड़ा निस्तारण केंद्र न होने के कारण शहर के अलग वार्डों में खाली पड़ी भूमि को अस्थाई कूड़ा निस्तारण के रूप में उपयोग किया जा रहा है। इसके कारण संबंधित वार्डों का वातावरण प्रदूषित हो रहा है। आसपास के लोगों का दिनचर्या प्रभावित हो रही है।

------------------

12 जगहों पर होता है कूड़ा निस्तारण

स्थाई कूड़ा निस्तारण केंद्र का अभाव नगर पालिका परिषद के लिए लंबे समय से चिता का विषय बना है। शहर के अलग-अलग मोहल्लों में खाली पड़ी जमीनों पर कूड़ा निस्तारित करने का सिलसिला लंबे समय से है। काजीपुर मार्ग स्थित फकीर सेठ का अहाता, जलालपुर, सिविल लाइन, छितनी तालाब, काशीपुर, बाजार सलावत खां, हिम्मतपुर बकुचियां, जल्लापुर नईबस्ती, आलमपुर सहित 12 स्थानों पर कूड़ा निस्तारण किया जाता है।

chat bot
आपका साथी