बारिश के पानी से डूब जाएगी कालीन नगरी

जासं भदोही मानसून की पहली बारिश में कालीन नगरी के 70 फीसद भाग जलमग्न हो गए हैं। स्थाई ज

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 06:36 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 06:36 PM (IST)
बारिश के पानी से डूब जाएगी कालीन नगरी
बारिश के पानी से डूब जाएगी कालीन नगरी

जासं, भदोही : मानसून की पहली बारिश में कालीन नगरी के 70 फीसद भाग जलमग्न हो गए हैं। स्थाई जल निकासी के समस्त स्त्रोत पहले से बंद हैं जबकि पालिका की वैकल्पिक व्यवस्था नाकाफी साबित हो रही है। बारिश के बीच दो जेटिग मशीन, पांच फाइटर व चार आपीएस ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो रहे हैं। प्रभावित क्षेत्रों में जलजमाव से त्राहि-त्राहि मची है।

चिता की बात यह कि आने वाले दिनों में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में कालीन नगरी में व्यापक तबाही की आशंका है। सीवरेज व्यवस्था के लिए डेढ़ साल पहले शासन में गई 278 करोड़ के स्टीमेट की फाइल धूल फांक रही है जबकि सीमित संसाधनों के साथ पालिका प्रशासन जलनिकासी में नाकाम साबित हो रहा है।

शहर के 25 वार्डों की करीब डेढ़ लाख आबादी बुनियादी सुविधाओं के लिए जूझ रही है। जलनिकासी व्यवस्था का यह हाल है कि मामूली बारिश भी बड़ी परेशानी का सबब बन जाती है। मानसून की आमद के साथ शुरू हुई बारिश में इसकी बानगी भी देखने को मिल रही है। इंटर पंपिग स्टेशन (आईपीएस) का हाल भी बहुत बेहतर नहीं है। नुरखानपुर वाला आईपीएस काम नहीं कर रहा है। जिसके कारण पंचभैया, बाजार सरदार खां सहित कई मोहल्लों की निकासी बाधित है। इसके कारण बाजार सरदार खां मोहल्ले में दो माह से जलजमाव की हालत है।

-----------------------

पश्चिम तरफ, मामदेवपुर का आपीएस पूरी क्षमता से काम कर रहा है। बारिश बंद होने के बाद तीन से चार घंटे में निकासी हो जाती है। नुरखानपुर में कुछ समस्या है जिस पर काम हो रहा है। एक सप्ताह में उसे भी क्लीयर कर लिया जाएगा। जेटिग मशीनों व फाइटर के माध्यम से अन्य स्थानों की जलनिकासी सुनिश्चित करने में पालिका की टीम जुटी है।

-जी लाल, ईओ नगर पालिका परिषद भदोही

chat bot
आपका साथी