नगर निकायों के 178 संविदा कर्मचारी हो जाएंगे नियमित

जासं भदोही संविदा कर्मचारियों के नियमितिकरण के संबंध में वर्ष 2016 में तत्कालीन प्रदेश सर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 06:27 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 06:27 PM (IST)
नगर निकायों के 178 संविदा कर्मचारी हो जाएंगे नियमित
नगर निकायों के 178 संविदा कर्मचारी हो जाएंगे नियमित

जासं, भदोही : संविदा कर्मचारियों के नियमितिकरण के संबंध में वर्ष 2016 में तत्कालीन प्रदेश सरकार की ओर से जारी शासनादेश को मूर्त रूप देने की सरकार की तैयारी शुरू हो गई है। इसके तहत जनपद के दो नगर पालिका परिषदों व पांच नगर निकायों के 178 संविदा कर्मचारियों की नौकरी स्थाई हो जाएगी। हालांकि इसके लिए पूर्व के शासनादेश में बदलाव करना होगा।

वर्ष 2016 के शासनादेश के अनुसार 31 दिसंबर 2001 के पूर्व संविदा पर रखे गए कर्मचारी ही लाभ की परिधि में आएंगे जबकि वर्तमान समय जनपद के किसी भी निकाय में इतने पुराने संविदा कर्मचारी नहीं हैं। नगर निकायों में साफ- सफाई से लेकर अन्य पदों तक स्थाई कर्मचारियों का घोर अभाव है। यही कारण है कि संविदा, दैनिक वेतन व आउटसोर्सिंग के माध्यम से कर्मचारी रखकर काम लिया जा रहा है। 24 फरवरी वर्ष 2016 में तत्कालीन सरकार ने संविदा कमचारियों के नियमितिकरण के लिए शासनादेश जारी किया था जो किन्ही कारणों से परवान नहीं चढ़ सका। बहरहाल अब प्रदेश सरकार इसे लेकर गंभीर है। पिछले दिनों इस संबंध में निर्णय लेते हुए नगर निकायों से संविदा कर्मियों का ब्योरा मांगा गया है।

--------------------

कहां कितने हैं संविदा कर्मचारी

भदोही नगर पालिका परिषद-------------93

गोपीगंज नगर पालिका परिषद-----------18

नईबाजार नगर पंचायत------------------21

खमरियां नगर पंचायत-------------------14

ज्ञानपुर नगर पंचायत--------------------11

सुरियावां नगर पंचायत-------------------15

घोसियां नगर पंचायत--------------------05

-------------------------

इस संबंध में शासनादेश 2016 में आया था। उस दौरान भी संविदाकर्मियों का ब्योरा मांगा गया था। शासनादेश के तहत 31 दिसंबर 2001 से पहले संविदा पर रखे गए कर्मचारियों को नियमित करने की योजना थी। उस शासनादेश के अनुसार प्रक्रिया आगे बढ़ेगी तो एक भी कर्मचारी नियमित नहीं हो सकते।

जी लाल, ईओ नगर पालिका परिषद भदोही।

chat bot
आपका साथी