किसानों को झटका, नहीं मिलेगा निश्शुल्क बोरिग का लाभ

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) डीघ ब्लाक क्षेत्र के ऊंज निवासी किसान मिनी नलकूप स्थापित क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 03:52 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 03:52 PM (IST)
किसानों को झटका, नहीं मिलेगा निश्शुल्क बोरिग का लाभ
किसानों को झटका, नहीं मिलेगा निश्शुल्क बोरिग का लाभ

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : डीघ ब्लाक क्षेत्र के ऊंज निवासी किसान मिनी नलकूप स्थापित करना चाहते थे। इंतजार कर रहे थे कि लघु सिचाई विभाग के अंतर्गत चलाए जा रहे निश्शुल्क बोरिग योजना के तहत अनुदान मिल जाएगा तो राहत मिल जाएगी। इस तरह अन्य तमाम किसान भी इस आस में थे कि योजना चलेगी तो मिनी नलकूप व पंपसेट की स्थापना में आसानी हो जाएगी। वह फसल की सिचाई के लिए व्यवस्था कर सकेंगे। ऐसे किसानों को झटका लग चुका है। शासन स्तर से अनुदान पर बोरिग कराने का कोई लक्ष्य अभी तक तय नहीं किया है। ऐसे में लघु सिचाई विभाग में पहुंच रहे किसान मायूस लौट रहे हैं। महकमा भी उन्हें कोई जवाब नहीं दे पा रहा है कि योजना के तहत लक्ष्य मिलेगा कि नहीं।

----------

कितना मिलता था अनुदान

- निश्शुल्क बोरिग योजना के तहत नलकूप स्थापना के लिए गहरी बोरिग कराने पर बोरिग पर आने वाले कुल लागत में 50 फीसद अधिकतम एक लाख रुपये का अनुदान तय है। जबकि विद्युत कनेक्शन पर 68 हजार रुपये अनुदान का लाभ मिलता था। इसी तरह मध्यम बोरिग पर भी अनुदान का लाभ तय था। इसमें अनुदान का लाभ बोरिग पर प्रयुक्त होने वाले पाइप व अन्य सामान के रूप में दिया जाता। इससे किसानों को नलकूप व पंपसेट लगाने में राहत मिल जाती थी।

-----------

- निश्शुल्क बोरिग योजना के तहत शासन को प्रस्ताव भेजा गया था। शासन स्तर से कोई लक्ष्य अभी तक तय नहीं किया है। न ही कोई दिशा निर्देश आया है। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते पिछले वर्ष भी योजना के तहत लक्ष्य नहीं दिया गया था।

--- छोटेलाल, सहायक अभियंता लघु सिचाई विभाग।

chat bot
आपका साथी