शुरू होगा शिपमेंट, खुलने लगे कंपनियों के पट

वैश्विक महामारी में बंद निर्यात प्रतिष्ठान अब खुलने लगे हैं। सब कुछ ठीक रहा तो अगले सप्ताह से शिपमेंट शुरू हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 03:46 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 03:46 PM (IST)
शुरू होगा शिपमेंट, खुलने लगे कंपनियों के पट
शुरू होगा शिपमेंट, खुलने लगे कंपनियों के पट

जागरण संवाददाता, भदोही : वैश्विक महामारी में बंद निर्यात प्रतिष्ठान अब खुलने लगे हैं। सब कुछ ठीक रहा तो अगले सप्ताह से शिपमेंट शुरू हो जाएगा। मुंबई में लाकडाउन में ढील व ट्रकों का आवागमन सुचारू होने के बाद लोग माल की पैकिग कराने में जुट गए हैं। प्रमुख निर्यातकों का कहना है कि पुराने आर्डर के माल जल्द से जल्द निर्यात नहीं किए गए तो बड़ा नुकसान हो सकता है। अमेरिका सहित कई देशों के आयातकों का लगातार दबाव बना है जिसकी देर तक अनदेखी नहीं की जा सकती। ऐसे में सावधानी बरतते हुए कंपनियां खोली जा रही हैं।

प्रदेश में संक्रमण बढ़ने व रोगियों की भरमार होने के बाद शासन ने कोरोना क‌र्फ्यू लगाकर गाइडलाइन जारी कर दी। हालांकि औद्योगिक इकाइयों के संचालन पर कोई प्रतिबंध नहीं है बावजूद इसके एहतियात के तहत 90 फीसद कंपनियों को बंद कर दिया गया। एक के बाद एक व्यवसायियों की मौत से कालीन नगरी में हड़कंप की स्थित है। इसे देखते हुए अब भी बड़ी संख्या में निर्यातक सहमे हैं। हालांकि कुछ कंपनिया खुलने लगी हैं।

गोपीगंज स्थित ग्लोबल ओवरसीज के संजय गुप्ता का कहना है कि आखिर कब तक कंपनियां बंद रखी जाएंगी। कर्मचारियों को वेतन देना है। समय पर आर्डर पूरा करना है। देर हुई तो आयातक आर्डर कैंसिल भी कर सकता है। ऐसे में 30 फीसद कर्मचारियों के साथ पैकिग आदि का काम शुरू किया गया है। बताया कि सब कुछ ठीक रहा तो अगले सप्ताह से शिपमेंट शुरू हो जाएगा। इसी तरह भदोही के सालिमपुर स्थित लगभग एक माह बंद टैक्सटिको कंपनी में पैकिग का काम कराया जा रहा है। निर्यातक इम्तियाज अंसारी का कहना है कि ग्राहकों के आवश्यकता की देर तक अनदेखी नहीं की जा सकती। फिलहाल अन्य कार्य रोककर माल की पैकिग कराई जा रही है।

chat bot
आपका साथी