डीपीआरओ कार्यालय से घोटाले की फाइल गायब

लीड--सबहेड--सुरियावां के पांच ग्राम पंचायतों में 13.61 लाख का हुआ गबन सचिव को बचाने में जुटा विभाग क्रासर--धांधली-- - तत्कालीन डीडीओ की रिपोर्ट पर सीडीओ ने कार्रवाई का दिया था निर्देश - डीएम के सख्त तेवर के बाद मचा हड़कंप ब्लाक से कराया गय फोटोस्टेट

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 05:39 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 05:39 PM (IST)
डीपीआरओ कार्यालय से घोटाले की फाइल गायब
डीपीआरओ कार्यालय से घोटाले की फाइल गायब

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर(भदोही): विकास खंड सुरियावां के पांच ग्राम पंचायतों में हुए घोटाले की फाइल जिला पंचायत राज अधिकारी के दफ्तर से गायब हो गई है। जिलाधिकारी के सख्त तेवर के बाद कार्यालय में हड़कंप मच गया। वरिष्ठ लिपिक रामायण त्रिपाठी को भेजकर ब्लाक में रखी रिपोर्ट की प्रति की फोटो स्टेट कराया गया है। दोषी सचिव के खिलाफ कार्रवाई करने के बजाए विभाग के अधिकारी मामले को रफा-दफा करने में जुटे हुए हैं।

विकास खंड सुरियावां में तैनात ग्राम पंचायत अधिकारी प्रदीप कुमार बिद हस्तांतरण होने के पहले कई गांवों में बगैर काम कराए ही भुगतान कर दिया गया था। इसकी रिपोर्ट नई तैनाती के बाद सचिवों ने तत्कालीन खंड विकास अधिकारी जयकेश त्रिपाठी को दी। खंड विकास अधिकारी ने मामले की जांच कर अपनी रिपोर्ट मुख्य विकास अधिकारी को तीन अगस्त को सौंप दी। रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्राम पंचायत अधिकारी प्रदीप कुमार बिद ने 13,61,787 रुपये अधिक भुगतान कर दिया गया है। आरोपित सचिव के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की संस्तुति की गई है। सीडीओ भानु प्रताप सिंह ने जांच रिपोर्ट को जिला पंचायत राज अधिकारी को कार्रवाई के लिए भेज दिया। कार्रवाई करने के बजाए पूरी जांच रिपोर्ट की फाइल ही गायब कर दी गई। मामले को गरमाता देख विभागीय कर्मचारी सुरियावां ब्लाक में रखी गई फाइल की फोटो कापी कराकर दूसरी फाइल तैयार कराई। सीडीओ ने बताया कि मामला बहुत गंभीर है। यदि ऐसा हुआ तो संबंधित कर्मचारी के खिलाफ भी कार्रवाई कराई जाएगी।

---------------------

इन गांवों में पकड़ी गई थी धांधली

तत्कालीन खंड विकास अधिकारी की रिपोर्ट के अनुसार महदेपुर में सामुदायिक शौचालय, दो आंगनबाडी केंद्र निर्माण में 4.09 लाख की धांधली की गई है। इसी तरह महजूदा गांव में सोलर वाटर पंप निर्माण में, 65,000, कुसौड़ा में सोलर वाटर पंप और पंचायत भवन निर्माण में 3.51 लाख, कैड़ा में सोलर वाटर पंप और सामुदायिक शौचालय निर्माण में 2.82 लाख, मनापुर में सोलर वाटर पंप निर्माण में 1.80 लाख और खरगपुर में बगैर निर्माण कराए ही 90,000 का गबन कर लिया गया है।

chat bot
आपका साथी