विकास भवन में खुलेगा ग्रामीण विकास प्रशिक्षण संस्थान

प्रशिक्षण के लिए नव नियुक्त कर्मियों को अब इधर-उधर कहीं पर भटकना नहीं पड़ेगा। शासन ने जिले में ग्रामीण विकास प्रशिक्षण संस्थान खोलने की अनुमति दे दी है। यही नहीं इसके लिए दो करोड़ रुपये बजट भी जारी कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Nov 2019 03:09 AM (IST) Updated:Thu, 14 Nov 2019 06:09 AM (IST)
विकास भवन में खुलेगा ग्रामीण विकास प्रशिक्षण संस्थान
विकास भवन में खुलेगा ग्रामीण विकास प्रशिक्षण संस्थान

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही): प्रशिक्षण के लिए नव नियुक्त कर्मियों को अब इधर-उधर कहीं भटकना नहीं पड़ेगा। शासन ने जिले में ग्रामीण विकास प्रशिक्षण संस्थान खोलने की अनुमति दे दी है। यही नहीं इसके लिए दो करोड़ रुपये बजट भी जारी कर दिया है। निर्माण एजेंसी जिला पंचायत को नामित किया गया है। गाइडलाइन मिलते ही अधिकारी भूमि की तलाश शुरू कर दिए हैं। इसके लिए विकास भवन परिसर में ही भूमि आवंटित करने की तैयारी चल रही है।

विकास विभाग में तैनात कर्मियों को प्रशिक्षण के लिए अभी तक जिले में व्यवस्था न होने से अन्य जिलों में जाना होता था। प्रशिक्षण पूर्ण करने के बाद जिले में तैनाती दी जाती थी। प्रदेश के अन्य जिलों में प्रशिक्षण संस्थान का निर्माण किया जा चुका है। भदोही में अभी तक संस्थान का निर्माण नहीं कराया जा सका था। प्रशिक्षण संस्थान के लिए शासन की ओर से बजट आवंटित करते हुए निर्माण एजेंसी की भी नियुक्त कर दिया गया है। भवन निर्माण के लिए भूमि की तलाश शुरू कर दी गई है। बताया जा रहा है कि विकास भवन परिसर में ही भवन निर्माण के लिए भूमि आवंटित करने की प्रक्रिया चल रही है।

वर्जन ::

ग्रामीण विकास प्रशिक्षण संस्थान के लिए बजट आवंटित किया जा चुका है। निर्माण एजेंसी भी निश्चित की जा चुकी है। विकास भवन परिसर में ही भवन निर्माण कराया जाएगा। विकास भवन के नाम से करीब 25 बीघा भूमि राजस्व अभिलेख में दर्ज है। शीघ्र ही भूमि आवंटित कर निर्माण शुरू करा दिया जाएगा।

- जयकेश त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी।

chat bot
आपका साथी