सर्विस टैक्स के रूप लाखों की वसूली, सुविधाएं नदारद

व्यवसाय को बढ़ाने के उद्देश्य से कारपेट सिटी में 2670 वर्ग मीटर का भूखंड आवंि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Aug 2021 06:50 PM (IST) Updated:Mon, 23 Aug 2021 06:50 PM (IST)
सर्विस टैक्स के रूप लाखों की वसूली, सुविधाएं नदारद
सर्विस टैक्स के रूप लाखों की वसूली, सुविधाएं नदारद

जासं, भदोही : व्यवसाय को बढ़ाने के उद्देश्य से कारपेट सिटी में 2670 वर्ग मीटर का भूखंड आवंटित कराने के बाद डाइंग का काम शुरू किया था। सोचा गया था कि व्यवसाय के लिए बेहतर वातावरण के साथ- साथ आवश्यक सुविधाएं मिलेंगी लेकिन यहां तो सब कुछ ढाक के तीन पात साबित हो रहा है। न तो साफ-सफाई होती है न प्रकाश की व्यवस्था है। नाला बजबजा रहा है लेकिन उसकी सफाई कराने वाला कोई नहीं है। सड़कों के किनारे बड़ी घास उग आई है, इसमें कीड़े मकोड़े व जहरीले जंतुओं का बसेरा हो गया है। सुरक्षा की कोई व्यवस्था नहीं है जबकि सर्विस टैक्स के नाम पर 28 हजार रुपये प्रति वर्ष बीडा को अदा करते हैं। यह दर्द है कारपेट सिटी के आवंटी तौसीफ अंसारी का।

कालीन उद्योग के विकास व उद्यमियों को बेहतर वातावरण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से तीन दशक पहले स्थापित भदोही औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) उद्यमियों की अपेक्षा पर खरा नहीं उतर रहा है। व्यवसायिक कांप्लेक्स हो या आवासीय कालोनियां, हर ओर समस्याओं का अंबार लगा है। शहर के बाहर चौरी रोड स्थित मोरवा नदी के किनारे स्थापित कारपेट सिटी के आवंटी भी बीडा की उपेक्षा के शिकार हैं। साफ सफाई, जलनिकासी से लेकर प्रकाश व्यवस्था आवंटी उद्यमियों के लिए चिता का सबब बनी है। पुलिस चौकी के दरवाजे व खिड़कियां तक चोर उखाड़ ले गए। इसी कारपेट सिटी में कारपेट एक्जिविशन मार्ट स्थापित किया गया है। कोरोना का प्रकोप नहीं होता तो अब तक अंतरराष्ट्रीय स्तर के मेले का आयोजन शुरू हो चुका होता। शाम होते ही कारपेट सिटी में सन्नाटा पसर जाता है। स्ट्रीट लाइट काम नहीं कर रही है जिसके कारण अंधेरा रहता है। साफ सफाई न होने से सड़कों के किनारे उगे झाड़ झंखाड़ उग आए हैं। ईटीपी प्लांट स्थापित करने की योजना कब परवान चढे़गी कहा नहीं जा सकता। इसी इंतजार में पिछले आठ माह से उन्होंने काम बंद रखा है।

-तौसीफ अंसारी, आवंटी मेगा मार्ट के आस-पास के क्षेत्रों को चमकाया जा रहा है लेकिन शेष स्थानों की अनदेखी हो रही है। बीडा द्वारा सर्विस टैक्स में हर साल वृद्धि कर दी जाती है लेकिन सुविधा के नाम पर शून्य है। कई लोग आवंटन कराने के बाद पछता रहे हैं। आवंटियों को आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने के लिए बीडा अधिकारियों को गंभीर पहल करना चाहिए।

-विकास यादव, आवंटी कारपेट सिटी में स्थापित आवंटियों को आवश्यक सुविधा प्रदान की जा रही है। साफ सफाई के साथ- साथ जलनिकासी प्रबंध किया गया है। कुछ स्ट्रीट लाइटें खराब हैं जल्द ही उन्हें दुरुस्त कराया जाएगा।

-ओपी सिंह, एक्सइएन, बीडा

chat bot
आपका साथी