त्योहारी सीजन में निखरने को तैयार रेडिमेड बाजार

धनतेरस और दीपावली की खरीदारी शुरू होने से दुकानदारों के चेहरे खिल उठे

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 04:22 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 04:22 PM (IST)
त्योहारी सीजन में निखरने को तैयार रेडिमेड बाजार
त्योहारी सीजन में निखरने को तैयार रेडिमेड बाजार

जासं, भदोही : धनतेरस और दीपावली की खरीदारी शुरू होने से दुकानदारों के चेहरे खिल उठे हैं। विशेषकर रेडिमेड कपड़ों की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ जुटने लगी है। पर्व की तैयारियों के मद्देनजर लोग खरीदारी कर रहे हैं। ऐसे में बेहतर व्यवसाय की उम्मीदें जगी हैं। बड़े व्यवसायियों ने जहां पहले ही माल स्टोर कर लिया था वहीं छोटे मोटे दुकानदारों ने दुकानें सजा ली हैं। कोरोना के कारण पिछले डेढ़ साल से मंदी की मार झेल रहे दुकानदारों को पर्वों के दौरान बेहतर व्यवसाय होने की उम्मीद है। लाकडाउन के दौरान हुए नुकसान की चिता छोड़कर कारोबारी नए सिरे से व्यवसाय को गति देने में जुट गए हैं। दुकानदारों का कहना है कि बाजार में ग्राहकों की आमद होने लगी है।

ऐसे में पिछले दिनों हुए नुकसान से उबरने का सुनहरा अवसर है। अवसर का लाभ उठाने के लिए लोग अपने अपने तरह से तैयारियां कर रहे हैं। उधर मुस्लिम धर्म में वैवाहिक आयोजनों की धूम मची है। इसके चलते बाजार में रौनक देखी जा रही है। जबकि नवंबर से लगन भी शुरू हो रहा है। यानी दीपावली के बाद भी बाजार में रौनक बनी रहेगी। क्या कहते हैं दुकानदार

मार्च से जून तक तो बाजार पूरी तरह सन्नाटा रहा। जून के बाद इक्का-दुक्का ग्राहक निकलने लगे थे। जुलाई से सितंबर तक यही हाल रहा। राहत की बात यह है कि अक्टूबर में बाजार ने गति पकडना शुरू किया।

मो. स्वैश राइन। कोरोना काल में कारोबारियों को तगड़ा झटका लगा है। विशेषकर लाकडाउन के दौरान तीन से चार माह तक बोहनी नहीं हुई। समझा जा रहा था कि यह पूरा साल ऐसे ही निकल जाएगा लेकिन बाजार गति पकड़ रहा है।

धर्म गुप्ता। कोरोना का प्रभाव धीरे-धीरे समाप्त हो रहा है। लोगों के कामकाज शुरू हो गए हैं।ग्राहक भी बाजार का रुख करने लगे हैं। पहले जैसी दुकानदारी अभी नहीं हो रही है लेकिन ऐसे में हालात रहे तो दुकानदारों को राहत प्रदान करने के लिए निश्चित ही बाजार में रौनक आएगी।

शहनवाज हसन। पर्वों का सीजन शुरू होने के बाद बाजार के गति पकड़ने की संभावना बढ़ी है। इसके बाद लगन भी शुरू हो रहा है। बाजार में ग्राहकों के आने से पिछले दिनों की अपेक्षा दुकानदारी होने लगी है।

वसीम अहमद।

chat bot
आपका साथी