संपर्क मार्ग से जुड़ेंगे प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

- फरमान - पंचम राज्य वित्त एवं 15वां वित्त आयोग की धनराशि से निर्माण को हरी झंडी - आवागमन

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 04:52 PM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 04:52 PM (IST)
संपर्क मार्ग से जुड़ेंगे प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र
संपर्क मार्ग से जुड़ेंगे प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

- फरमान

- पंचम राज्य वित्त एवं 15वां वित्त आयोग की धनराशि से निर्माण को हरी झंडी

- आवागमन की राह होगी आसान, मरीजों को होगी सहूलियत

- शासन के निर्देश के बाद सीडीओ ने मांगी बीडीओ से रिपोर्ट

-----------

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : आमजन की स्वास्थ्य सुविधा के लिए स्थापित किसी भी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचना अब मुश्किल नहीं होगा। सभी अस्पतालों को सुसज्जित संपर्क मार्गों से जोड़ने को लेकर शासन गंभीर हो चुका है। शासन स्तर से आए पत्र के बाद मुख्य विकास अधिकारी भानुप्रताप सिंह ने सभी बीडीओ से जांच कर ऐसे अस्पतालों की रिपोर्ट मांग ली है जहां रास्ता न होने से पहुंचना मुश्किल हो रहा है। शासन के इस निर्णय से अब अस्पतालों तक पहुंचने की राह आसान होगी।

दरअसल, स्वास्थ्य सुविधा के लिए स्थापित प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों तक पहुंचने के लिए संपर्क मार्ग के अभाव अथवा बने हुए रास्ते की बदहाली को लेकर आए दिन शिकायत उठती रहती है। शिकायत होती है कि वहां तक पहुंचना मरीजों के लिए बेहद मुश्किल भरा काम होता है। इस तरह की शिकायतों को देखते हुए शासन ने सभी स्वास्थ्य केंद्रों को सुसज्जित मार्ग जोड़ने का आदेश जारी कर दिया है।

----------

कहां से खर्च होगी धनराशि

- प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को संपर्क मार्ग से जोड़ने के लिए विकास खंड क्षेत्रों को आवंटित पंचम राज्य वित्त आयोग व 15वां वित्त आयोग में आवंटित धनराशि से काम कराने की अनुमति दी गई है। इससे संपर्क मार्ग के निर्माण में धन की कमी भी सामने नहीं आने पाएगी।

chat bot
आपका साथी