20 दुराचारियों के चौराहे पर लगेंगे पोस्टर

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) दुराचारियों पर शिकंजा कस दिया गया है। किसी ने भी महि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 03:56 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 03:56 PM (IST)
20 दुराचारियों के चौराहे पर लगेंगे पोस्टर
20 दुराचारियों के चौराहे पर लगेंगे पोस्टर

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : दुराचारियों पर शिकंजा कस दिया गया है। किसी ने भी महिलाओं की ओर गलत निगाहों से देखा तो सार्वजनिक स्थानों पर पुलिस उनका पोस्टर चस्पा करेगी। जेल तो जाएंगे ही सामाजिक दंड भी देने की योजना तैयार की जा रही है। जनपद के 20 दुराचारियों के पोस्टर चौराहों पर चस्पा किए जाएंगे।

महिला अपराध की घटनाओं पर नियंत्रण करने और दोषियों पर कार्रवाई को लेकर मुख्यमंत्री का तेवर तल्ख हो गया है। यौन उत्पीड़न के मामलों में शिकंजा कसने के लिए उन्होंने दुराचारियों के पोस्टर सार्वजनिक स्थानों पर लगाने का निर्देश दिया है। अब पुलिस ऐसे दुराचारियों की सूची तैयार करने लगी है। जिले में पिछले दो वर्षों में गैंगरेप और छेड़खानी व दुष्कर्म आदि के सैकड़ा से अधिक मामले हैं लेकिन पुलिस रिकार्ड में मात्र 20 मुकदमे दर्ज हैं। वर्ष 2019 में 10 और 2020 में अब तक 10 मामले दर्ज किए गए हैं। एसपी रामबदन सिंह ने बताया कि दुराचारियों के पोस्टर चस्पा करने की तैयारी की जा रही है लेकिन अभी तक शासन से किस प्रकार के मामलों में आरोपितों के पोस्टर लगाए जाएंगे। यह स्पष्ट नहीं हो पाया है। जैसे ही यह स्पष्ट हो जाएगा वैसे ही कार्रवाई शुरू हो जाएगी।

----------------------------

9,294 शोहदों को चेतावनी दे चुका है एंटी रोमियो दल

शैक्षणिक सत्र शुरू होते स्कूल- कालेज के आस-पास शोहदों का झुंड मडराने लगता है। शोहदों पर कार्रवाई करने के लिए 2019 में एंटी रोमियों दल का गठन हुआ है। अब तक 22,648 स्थानों पर जांच अभियान चलाया गया। अभियान के तहत 9,294 शोहदों को चेतावनी दी गई। इसके साथ ही 11 को जेल भेजा गया।

-------------------

क्या करता है एंटी रोमियो दल

- स्कूलों के पास बिना यूनिफार्म युवाओं से पूछताछ।

- बेवजह खड़े होने का कारण पूछेगी, आईडी मांगेगी।

- स्टाइलिश कपड़े पहने युवाओं पर नजर।

- संदिग्ध दिख रहे लोगों से पूछताछ।

- कार्रवाई की वीडियो रिकार्डिंग भी होगी।

- बिगड़े युवाओं की होगी परिवार संग काउंसिलिग।

------------------------

केस 1 : गोपीगंज कोतवाली क्षेत्र के लालानगर स्थित एक गेस्ट हाउस में दुष्कर्म करने के आरोप में एक सपा नेता को जेल भेज दिया गया था। यह मामला जिले में सुर्खियों में रहा। मामले की जांच सीबीसीआइडी को सौंपी गई। आखिरकार सपा नेता को जेल जाना पड़ा। इन दिनों वह जमानत पर हैं।

केस 2 : वाराणसी की एक महिला ने भदोही के एक माननीय सहित सात के खिलाफ गैंगरेप का मुकदमा दर्ज कराया था। मामले में माननीय सहित अन्य लोग तो जांच में बाहर निकल गए लेकिन भतीजा को जेल भेज दिया गया। मामले में आरोप पत्र भी भेज दिया गया है।

chat bot
आपका साथी