वीडियो कांफ्रें¨सग से पीएम करेंगे कार्पेट मेले का शुभारंभ

कालीन निर्यात संवर्धन परिषद (सीईपीसी) के तत्वावधान में आगामी 21 अक्टूबर से वाराणसी के प.दीनदयाल हस्तकला संकुल व्यापार केंद्र, शिल्प संग्रहालय बड़ालालपुर में आयोजित होने वाले कालीन मेले का उद्घाटन वीडियो कांफ्रे¨सग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा। इस दौरान मेले के अवलोकन के साथ साथ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Oct 2018 07:06 PM (IST) Updated:Thu, 18 Oct 2018 10:55 PM (IST)
वीडियो कांफ्रें¨सग से पीएम करेंगे कार्पेट मेले का शुभारंभ
वीडियो कांफ्रें¨सग से पीएम करेंगे कार्पेट मेले का शुभारंभ

जागरण संवाददाता, भदोही : कालीन निर्यात संवर्धन परिषद (सीईपीसी) के तत्वावधान में आगामी 21 अक्टूबर से वाराणसी के बड़ा लालपुर स्थित दीनदयाल हस्तकला संकुल में होने वाले कालीन मेले का उद्घाटन वीडियो कांफ्रे¨सग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इस दौरान वे व्यवसायियों को भी संबोधित करेंगे। परिषद के चेयरमैन महावीर प्रसाद उर्फ राजा शर्मा ने उक्त बातें गुरुवार को स्टेशन रोड स्थित एक व्यवसायिक प्रतिष्ठान में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान कहीं।

बताया कि छह हजार वर्ग मीटर में आयोजित मेले में 270 स्टाल बनाए गए हैं, सभी बुक हो चुके हैं। मेले में 300 आयातकों तथा लगभग डेढ़ सौ आयातक प्रतिनिधियों के भाग लेने की संभावना है। उद्घाटन अवसर पर भारत सरकार वाणिज्य मंत्रालय के सचिव अनूप वधावन, विकास आयुक्त हस्तशिल्प शांतमनु, भारत सरकार की वस्त्र मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी मौजूद रहेंगी। सीईपीसी द्वारा आयोजित 36वां कालीन मेला व्यवसाय की ²ष्टि से सफलतम मेलों में शुमार किया जाएगा इसकी पूरी संभावना है। कालीन मेले में विदेशी खरीदारों व उनके भारतीय प्रतिनिधियों तथा भारतीय कालीन निर्माता और निर्यातकों को दीर्घकालिक व्यापार संबंधों को पूरा करने के लिए मेले आदर्श मंच साबित होते हैं। कालीन खरीदारों के लिए एक छत के नीचे सर्वश्रेष्ठ हस्तनिर्मित कालीन व अन्य फ्लोर कव¨रग उपलब्ध कराने के लिए अद्वितीय मंच है। परिषद के प्रथम उपाध्यक्ष सिद्धिनाथ ¨सह ने कहा कि सीईपीसी निरंतर कालीन उद्योग के उत्थान को लेकर गंभीर है। मेले में भदोही- मीरजापुर सहित जयपुर, पानीपत, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, आगरा, कानपुर के निर्यातकों की भागीदारी हो रही है। वाराणसी का यह कालीन मेला कालीन उद्योग की दिशा व दशा तय करेगा। वार्ता के दौरान परिषद के वरिष्ठ प्रशासनिक उमेश गुप्ता मुन्ना, हाजी अब्दुल रब, फिरोज वजीरी, ओंकारनाथ मिश्रा बच्चा, राजेन्द्र मिश्र, विजय कुमार सिन्हा आदि थे।

chat bot
आपका साथी