बीडीओ के जाली हस्ताक्षर से पास हो गया पीएम आवास

प्रधान मंत्री आवास योजना में बड़ी धांधली सामने आई है। अभोली विकास खंड के परऊपुर ग्राम पंचायत में जाली हस्ताक्षर के जरिए पीएम आवास का प्रस्ताव पास किए जाने के मामले में संयुक्त खंड विकास अधिकारी ने कार्रवाई के लिए मुख्य विकास अधिकारी को पत्र लिखा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Sep 2018 06:31 PM (IST) Updated:Mon, 03 Sep 2018 06:31 PM (IST)
बीडीओ के जाली हस्ताक्षर से पास हो गया पीएम आवास
बीडीओ के जाली हस्ताक्षर से पास हो गया पीएम आवास

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) : प्रधानमंत्री आवास योजना में बड़ी धांधली सामने आई है। अभोली विकास खंड के परऊपुर ग्राम पंचायत में जाली हस्ताक्षर के जरिए प्रधानमंत्री आवास का प्रस्ताव पास किए जाने के मामले में संयुक्त खंड विकास अधिकारी शांति देवी ने कार्रवाई के लिए मुख्य विकास अधिकारी को पत्र लिखा है।

ग्राम पंचायतों में गरीब परिवार को छत मुहैया कराने के उद्देश्य से भारत सरकार की ओर से प्रधान मंत्री आवास योजना संचालित है। लेकिन विभागीय कर्मियों के कारनामे से योजना के तहत लाभार्थियों के चयन में धांधली का बड़ा खुलासा खुद संयुक्त खंड विकास अधिकारी ने किया है। मामले में संयुक्त खंड विकास अधिकारी शांति देवी ने मुख्य विकास अधिकारी को पत्र भेजकर संलिप्त लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग किया है। 24 अगस्त को भेजे गए पत्र में आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्राम पंचायत में मात्र एक लाभार्थी के चयन का लक्ष्य प्राप्त था। बावजूद इसके जाली हस्ताक्षर के जरिए दस आवास का प्रस्ताव जिला ग्राम्य विकास अभिकरण कार्यालय से पास कर दिया गया। कहा है कि नौ लाभार्थियों का लक्ष्य कहां से और कब प्राप्त हुआ इसकी कोई जानकारी नहीं है। पत्र में उल्लेख किया है कि प्रस्ताव स्वीकृत के उपरांत जिला ग्राम्य विकास अभिकरण कार्यालय से प्राप्त होने पर भौचक रह गई। मामले का खुलासा होने पर तत्काल बेवसाइट पर जांच पड़ताल से उनका हस्ताक्षर फर्जी पाया गया। उन्होंने जांच कर संलिप्त लोगों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की मांग की है। मामले में सच्चाई जो भी हो लेकिन संयुक्त खंड विकास अधिकारी की ओर से जारी पत्र से ब्लाक कार्यालय से लगायत जिला ग्राम्य विकास अभिकरण कार्यालय तक हड़कंप मच गया है। मामले में अगर निष्पक्षता से जांच की गई तो जिला ग्राम्य विकास अभिकरण कार्यालय समेत ब्लाक व ग्राम पंचायत स्तर से संलिप्त कई लोगों की गर्दन फंसनी तय है।

-------------

- प्रधानमंत्री आवास के लिए विकास खंड स्तर से प्रस्ताव भेजा जाता है। परऊपुर गांव के लिए प्रधानमंत्री आवास के लिए मात्र एक आवास का लक्ष्य निर्धारित था। लेकिन मेरा फर्जी हस्ताक्षर कर एक की जगह दस आवास का प्रस्ताव पास कर मेरे कार्यालय में भेजा गया है। मामले में पीडी कार्यालय के कर्मियों व ग्राम प्रधान की ओर से गड़बड़ी की गई है। मेरी ओर से मुख्य विकास अधिकारी को पत्र भेजकर संलिप्त लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की गई है।

- शांति देवी, संयुक्त खंड विकास अधिकारी अभोली।

chat bot
आपका साथी