शौचालय में धांधली, डीएम ने बैठाई जांच

प्राथमिक विद्यालय मल्लूपुर परिसर में आयोजित चौपाल में जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि समाज के अंतिम पंक्ति में बैठे लोगों को योजनाओं का लाभ मिलनी चाहिए। विकास कार्यों में मिली धांधली की शिकायत पर गांव की जांच कराने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Dec 2019 09:23 PM (IST) Updated:Sun, 08 Dec 2019 06:05 AM (IST)
शौचालय में धांधली, डीएम ने बैठाई जांच
शौचालय में धांधली, डीएम ने बैठाई जांच

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : औराई के प्राथमिक विद्यालय मल्लूपुर परिसर में आयोजित चौपाल में जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि समाज के अंतिम पंक्ति में बैठे लोगों को योजनाओं का लाभ मिलनी चाहिए। विकास कार्यों में मिली धांधली की शिकायत पर गांव की जांच कराने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। चेताया कि दोषी मिलने पर प्रधान और सचिव के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि शासन की लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों को मिलनी चाहिए। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। समीक्षा में पेंशन कार्यो में लापरवाही बरतने पर एडीओ समाज कल्याण को कड़ी चेतावनी। कहा कि दो दिन के अंदर सभी लंबित पेंशन प्रकरणों को निस्तारित कर रिपोर्ट उपलब्ध कराएं। जिलाधिकारी ने कहा कि शौचालयों के उपयोग से बीमारी खुद समाप्त हो जाती है। इज्जत के लिए सोच बदलने की जरूरत है। ग्रामीणों ने विद्युत आपूर्ति मानक के अनुरूप न मिलने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देश दिया कि रोस्टर के अनुरूप विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाय। चौपाल में स्वच्छ भारत मिशन, मनरेगा, एनआरएलएम, प्रधामंत्री आवास योजना (ग्रामीण), कुपोषण से बच्चों की मुक्ति, कौशल विकास मिशन, प्रधानमंत्री रोजगार योजना, 14 वां व राज्य वित आयोग, डिजिटल लेन-देन, आधार कार्ड, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, श्रम विभाग की योजनाओं की जानकारी दी गई। साथ ही जिलाधिकारी ने योजनाओं का भौतिक सत्यापन भी किया। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी विवेक त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी जयकेश त्रिपाठी, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांग कल्याण अधिकारी अजय कुमार सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी अमित कुमार तिवारी आदि थे।

chat bot
आपका साथी