1.75 लाख रुपये से सुसज्जित होंगे पंचायत भवन

प्रत्येक ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय स्थापित करने के लिए

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Aug 2021 04:55 PM (IST) Updated:Mon, 23 Aug 2021 04:55 PM (IST)
1.75 लाख रुपये से सुसज्जित होंगे पंचायत भवन
1.75 लाख रुपये से सुसज्जित होंगे पंचायत भवन

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : प्रत्येक ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय स्थापित करने के लिए निर्मित कराए जा रहे पंचायत भवनों को आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित करने को लेकर भी शासन गंभीर है। पंचायत भवनों को फर्नीचर व अन्य सुविधाओं से सुसज्जित किया जाएगा। इसके लिए शासन स्तर से 1.75 लाख रुपये खर्च करने को हरी झंडी दे दी गई है। साथ ही जिला पंचायत राज अधिकारी बालेशधर द्विवेदी ने भी समस्त सहायक विकास अधिकारियों को सचिवालय स्थापना के लिए आफिस सामग्री क्रय कराने का निर्देश जारी कर दिया गया है।

प्रत्येक ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन का निर्माण कराकर ग्राम सचिवालय की स्थापना कराने को लेकर शासन गंभीर है। उद्देश्य है कि ग्रामीणों को आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र बनवाने से लेकर खसरा, खतौनी, परिवार रजिस्टर की नकल हासिल करने को परेशान न होना पड़े। उन्हें अपने गांव में ही सारी सुविधाएं हासिल हो जाय। भवनों का निर्माण कराने के साथ शासन ने एक ओर जहां प्रत्येक गांव में पंचायत सहायक के तैनाती की प्रक्रिया शुरू कर दी है तो अब सचिवालय में फर्नीचर सहित अन्य आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था करने के लिए 1.75 लाख रुपये खर्च करने की अनुमति दे दी है।

--------

न होने पाए किसी तरह की पूलिग

- अपर निदेशक प्रशासन, पंचायती राज उत्तर प्रदेश लखनऊ राजकुमार के आए पत्र में स्पष्ट किया गया है कि सचिवालय की समस्त सामग्री ग्राम पंचायत स्तर से की जाएगी। विकास खंड या जिला स्तर पर सेंट्रलाइज खरीदारी नहीं होगी। सेंट्रलाइज या पूलिग कराकर खरीदारी पर कार्रवाई भी तय की जाएगी।

chat bot
आपका साथी