एक दिसंबर से नहीं चलेगी जनता एक्सप्रेस

कोहरे के मद्देनजर रेलवे ने विभिन्न रेलखंडों पर चलने वाली दो दर्जन से अधिक ट्रेन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 05:51 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 10:27 PM (IST)
एक दिसंबर से नहीं चलेगी जनता एक्सप्रेस
एक दिसंबर से नहीं चलेगी जनता एक्सप्रेस

जासं, भदोही : कोहरे के मद्देनजर रेलवे ने विभिन्न रेलखंडों पर चलने वाली दो दर्जन से अधिक ट्रेनों का परिचालन निरस्त कर दिया है। इसमें वाराणसी-जंघई रेलखंड से चलने वाली जनता एक्सप्रेस को एक दिसंबर से 12 फरवरी 2022 तक के लिए निरस्त किया गया है। इससे यात्रियों की दिक्कत बढ़ेगी। इसे लेकर लोगों की चिता बढ़ गई है।

वाराणसी से देहरादून के बीच चलने वाली जनता एक्सप्रेस रेलखंड की महत्वपूर्ण ट्रेन है। इसके निरस्तीकरण की सूचना से यात्रियों को तगड़ा झटका लगा है। दरअसल धार्मिक स्थल हरिद्वार होकर चलने वाली यह रेलखंड की एकमात्र ट्रेन है। इसके कारण यात्रियों का भारी दबाव रहता है। इसके अलावा बड़ी संख्या में दैनिक यात्री भी इस ट्रेन से आवागमन करते हैं। ट्रेन निरस्त होने से उनके सामने भी समस्या उत्पन्न होगी। हालांकि राहत की बात यह है कि एक दिसंबर से बनारस से नई दिल्ली के बीच चलने वाली काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस व वाराणसी से लखनऊ के बीच चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस में जनरल टिकट पर यात्रा सुलभ होने के संकेत मिले हैं। बुकिग के कंप्यूटर सिस्टम के माध्यम से जनरल टिकट सेवा उपलब्ध होने की पुष्टि कर दी गई है।

बता दें कि 25 मार्च 2020 को कोरोना के कारण लगे लाकडाउन के बाद से ही जनरल टिकट सेवा बंद थी। दूसरी लहर के बाद हालात सामान्य होने पर सवारी गाड़ियों में यह व्यवस्था लागू की गई थी लेकिन एक्सप्रेस ट्रेनों में अब भी आरक्षण कराने के बाद ही यात्रा करने की सुविधा है। स्टेशन के मुख्य बुकिग पर्यवेक्षक राजकुमार यादव का कहना है कि एक दिसंबर से काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस व सुबह लखनऊ के लिए जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस में जनरल बुकिग की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। दोनों ट्रेनों के लिए फिलहाल सिस्टम अपडेट कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी