दहेज न लेने के घोषणा पत्र को गच्चा दे गए सरकारी कर्मी

------- जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) निदेशक महिला कल्याण मनोज कुमार राय ने सरकार

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 05:01 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 05:01 PM (IST)
दहेज न लेने के घोषणा पत्र को गच्चा दे गए सरकारी कर्मी
दहेज न लेने के घोषणा पत्र को गच्चा दे गए सरकारी कर्मी

-------

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : निदेशक महिला कल्याण मनोज कुमार राय ने सरकारी विभागों में सेवा दे रहे कर्मियों को अपनी शादी में दहेज न लेने का स्वहस्ताक्षरित घोषणा-पत्र उपलब्ध कराने को का था। विभागों से प्राप्त शपथ-पत्र को इकट्ठा कर 18 अक्टूबर तक वेबसाइट पर अपलोड करना था। तमाम कवायद के बाद महज सात कर्मियों ने ही दहेज न लेने का दावा करते हुए घोषणापत्र दिया। शासन की ओर से इसे गंभीरता से लेते हुए तत्काल उपलब्ध कराने की हिदायत दी है।

शासन ने 13 अप्रैल 2004 के बाद शादी करने वाले सभी सरकारी कर्मचारियों से इस बाबत घोषणा-पत्र प्राप्त करने को कहा गया है कि उन्होंने अपनी शादी में दहेज नहीं लिया है। आदेश में शपथ-पत्र उपलब्ध न कराने वाले कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की भी व्यवस्था की गई है। महिला कल्याण विभाग के निदेशक की ओर से 12 अक्टूबर को पत्र भेजकर मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक व जिला प्रोबेशन अधिकारी सहित सभी विभागों के अधिकारियों से पालन कराने को कहा है।

----------

शपथ-पत्र में यह देनी होगी जानकारी

- सभी कार्मिकों को स्व हस्ताक्षरित घोषणा-पत्र में शादी की तारीख, वैवाहिक स्थिति, मोबाइल नंबर और जिस विभाग में तैनाती है विभाग का नाम, कर्मचारी के नियुक्ति का प्रकार स्थायी या संविदा कर्मी, अगर किसी कर्मचारी के खिलाफ दहेज लेने का मुकदमा दर्ज है तो उसका ब्यौरा आदि देना होगा।

-------

सभी विभागीय अधिकारियों को लिखा पत्र- जिला प्रोबेशन अधिकारी शत्रुघ्न कनौजिया ने बताया कि निदेशक महिला कल्याण की ओर से दिए गए निर्देश के क्रम में जनपद के सभी विभागीय अधिकारियों को पत्र लिखकर कार्मिकों से शपथ-पत्र प्राप्त कर पोर्टल पर शीघ्र अपलोड करने को कहा गया है। प्रक्रिया चल रही है। प्राप्त होने पर शपथ-पत्र कंपाइल कर पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी