प्याज के भाव निकाले आंख से आंसू

प्याज के भाव में उतार-चढ़ाव जारी है ही। नई प्याज की आमद शुरू भी हो चुकी है लेकिन इसके बाद भी सितबर से ही बढ़ी कीमत उतरने का नाम नहीं ले रही है। अभी तक 70 रुपये किलो तक बिक रहे प्याज के बाद दाम में एक बार फिर से तेजी आ चुकी है। प्रति किलो कीमत

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Dec 2019 08:40 PM (IST) Updated:Fri, 06 Dec 2019 08:40 PM (IST)
प्याज के भाव निकाले आंख से आंसू
प्याज के भाव निकाले आंख से आंसू

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : प्याज के भाव में उतार-चढ़ाव जारी है ही। नई प्याज की आमद शुरू भी हो चुकी है लेकिन इसके बाद भी सितबर से ही बढ़ी कीमत उतरने का नाम नहीं ले रही है। अभी तक 70 रुपये किलो तक बिक रहे प्याज के बाद दाम में एक बार फिर से तेजी आ चुकी है। प्रति किलो कीमत 80 पार पहुंच चुकी है। ऐसे में अभी तक प्याज छीलने से आंसू निकल रहे थे लेकिन अब दाम सुनकर ही पानी आने लगा है। उधर 200 रुपये किलो तक पहुंचकर लहसुन भी लोगों की रसोईं से दूर हो चुकी है।

सितंबर के शुरूआत में प्याज 25 से 30 रुपये किलो बिक रहा था। अनुमान लगाया जा रहा था कि नई प्याज की आमद शुरू होते ही कीमत में और कमी आएगी, लेकिन इसी माह के दूसरे पखवारे से दाम में तेजी आनी शुरू हो चुकी है। यानी कीमत घटने के बजाय लगातार बढ़ता गया। मौजूदा समय में नई प्याज की आमद शुरू होने के बाद कीमत में गिरावट नहीं आ रही है। ऐसे में 80 से 90 रुपये किलो तक पहुंच चुके प्याज ने लोगों को रूलाना शुरू कर दिया है। उधर लहसुन की कीमत भी शुक्रवार को बाजार में 170 से लेकर 200 रुपये प्रति किलो तक बिकती दिखी।

-

व्यापारी भी कर रहे किनारा

गोपीगंज नगर स्थित मंडी समिति पर थोक का व्यवसाय कर रहे थोक व्यापारी शाहीनूर जावेद ने बताया कि बाहर से ही प्याज महंगे दर पर आ रही है। ऐसे में जो मंगा रहे हैं वह महंगे दर पर बिक्री कर रहे हैं। अधिकतर व्यवसायी तो मंगाने से ही किनारा कस रहे हैं। इसी तरह अन्य व्यापारियों ने भी कहा कि जब बाहर से ही प्याज महंगे दर पर आ रही है तो यहां महंगा बेंचना पड़ रहा है।

-

आप ने उठाई सीबीआइ जांच की आवाज

प्याज की बढ़ी कीमत के विरोध व केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान की ओर से 32 हजार टन प्याज सड़ जाने की दी गई जानकारी मामले की सीबीआई जांच कराने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। कलेक्ट्रेट पहुंचे कार्यकर्ताओं ने कहा कि खाद्य मंत्री ने कहा कि 32हजार टन प्याज सड़ जाने से महंगाई बढ़ी है। ऐसे में इसकी जांच होनी चाहिए कि प्याज कहां था, किसने डंप किया था। यह मामला भी सामने आना चाहिए। कहा कि जनता प्याज की महंगाई से त्रस्त है। गरीब परिवार प्याज व लहसुन को तरस गए हैं लेकिन सरकार चुप्पी साधे हैं। जिलाधिकारी को मांगों संबंधी पत्रक सौंपा। इस मौके पर जिलाध्यक्ष मनोज गुप्ता, संदीप यादव बल्ला, फैजान अंसारी, दानिश फरहान, राजेश जायसवाल, नसीम अहमद आदि थे।

chat bot
आपका साथी