बारिश में प्याज की खेती, लक्ष्य तय

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) जिले में पहली बार खरीफ अभियान में प्याज की खेती कराने क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 05:59 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 05:59 PM (IST)
बारिश में प्याज की खेती, लक्ष्य तय
बारिश में प्याज की खेती, लक्ष्य तय

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : जिले में पहली बार खरीफ अभियान में प्याज की खेती कराने की तैयारी है। ऐसे में बारिश में प्याज की खेती उपजती नजर आएगी। इसके लिए जिले में 20 हेक्टेयर क्षेत्रफल में खेती कराने का लक्ष्य तय किया गया है। सबसे अहम यह है कि इस पर शासन की ओर खेती पर आने वाली लागत पर 40 फीसद अनुदान भी दिया जाएगा।

यूं तो प्याज की खेती अक्टूबर में की जाती है तो फरवरी, मार्च तक तैयार फसल की किसान खोदाई भी कर लेते हैं। पहली बार खरीफ अभियान में प्याज की खेती कराने की तैयारी करते हुए लक्ष्य तय कर दिया गया है। उद्यान विभाग की ओर से शुरू की गई इस पहल को सफलता मिली तो न सिर्फ किसानों को बारिश में प्याज की खेती का मौका हासिल होगा बल्कि उपज से प्याज की महंगाई पर भी अंकुश लगेगा।

----------

30,000 लागत, 12,000 रुपये मिलेगा अनुदान

- प्रति हेक्टेयर प्याज की खेती पर करीब 30,000 रुपये की लागत आएगी। इसमें 40 फीसद यानी 12,000 रुपये किसानों को अनुदान हासिल होगा। अनुदान की राशि प्रति हेक्टेयर लगने वाले 10 किलो बीज के रूप में दिया जाएगा। भीमा व सुपर शक्ति प्रजाति के बीज की खेती कराने की तैयारी की गई है। विभाग की ओर से किसानों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

----------

- शासन की ओर से खरीफ अभियान में 20 हेक्टेयर क्षेत्रफल में प्याज की खेती कराने का लक्ष्य दिया गया है। खेती के लिए इच्छुक किसानों से आवेदन की मांग की गई है। साथ ही विभाग की ओर से किसानों को प्रेरित भी किया जा रहा है।

--सुनील कुमार तिवारी, जिला उद्यान अधिकारी, भदोही।

chat bot
आपका साथी