अब आयुष्मान कार्डधारकों को मिलेगा त्वरित इलाज

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) आयुष्मान भारत योजना के पात्र लाभार्थी को अब किसी भी बीमार

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 04:07 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 04:07 PM (IST)
अब आयुष्मान कार्डधारकों को मिलेगा त्वरित इलाज
अब आयुष्मान कार्डधारकों को मिलेगा त्वरित इलाज

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : आयुष्मान भारत योजना के पात्र लाभार्थी को अब किसी भी बीमारी की दशा में अस्पताल पहुंचने पर त्वरित इलाज मिल सकेगा। प्रक्रिया को पूरा करने में समय नहीं गंवाया जाएगा, बल्कि कार्ड या फिर प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की ओर से जारी होने वाले पत्र को देखकर इलाज शुरू करा दिया जाएगा। शासन ने इसके लिए नई एडवाइजरी जारी कर दी है।

दरअसल, किसी भी बीमारी व घटना-दुर्घटना में गंभीर दशा में पहुंचने वाले लोगों का इलाज शुरू करने से पहले आयुष्मान कार्ड से इलाज की प्रक्रिया पूरी करने में काफी समय व्यतीत हो जाता है। ऐसे में जब तक मरीज का इलाज शुरू होता है काफी देर हो चुकी होती है। मरीजों की जान तक चली जाती है। ऐसे में आयुष्मान भारत के पात्र लाभार्थियों को सरकार की ओर से बड़ी सहूलियत देते हुए यह की एडवाइजरी जारी की गई है। जिसके अनुसार बीमार लाभार्थियों के अस्पताल पहुंचने पर अगर आयुष्मान कार्ड या कार्ड न बनने की दशा में योजना के तहत प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का पत्र होने पर बगैर लिखा-पढ़ी किए तत्काल मरीज का उपचार किया जाएगा। इससे लोगों की जान बचाने की संभावना बढ़ जाएगी।

---------

1.62 लाख लोगों का ही बन सका है गोल्डेन कार्ड

- आयुष्मान भारत योजना के तहत अभी तक महज 1.62 लाख लाभार्थियों का ही गोल्डेन कार्ड बन पाया है। जबकि जिले में कुल 3.03 लाख लोगों का सूची में नाम शामिल है। जागरुकता की कमी और विभागीय अधिकारियों की उदासीनता से अभी भी बाकी लोग कार्ड से वंचित हैं। ऐसे में बीमारी की दशा में उन्हें इलाज की सुविधा मिलने में दिक्कत होती है। लाभार्थियों की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से और सहूलियत दी जा रही है। अधिकृत अस्पताल की ओर से तुरंत इलाज शुरु कर दिया जाएगा। कागजी प्रक्रिया बाद में पूरी करनी होगी।

--------

टोल फ्री पर पर मिलेगी जानकारी

- आयुष्मान भारत योजना के लिए विभाग की ओर से टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है। आधार कार्ड और राशन कार्ड पास में रखकर 14555 या 180018004444 पर फोन कर योजना व पात्रता के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी ली जा सकती है। कंट्रोल में यह सेवा 24 घंटे चालू है।

------------

- आयुष्मान भारत योजना के तहत कमजोर व गरीब वर्ग के लोगों के पांच लाख रुपये तक के इलाज का खर्च सरकार वहन करती है। सरकार की ओर से आए गाइडलाइन का पालन कराया जाएगा। --संतोष कुमार चक, मुख्य चिकित्सा अधिकारी भदोही।

chat bot
आपका साथी