अब यास चक्रवात, आंधी-तूफान संग होगा वज्रपात

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) अरब की खाड़ी में विकसित हुए ताउते चक्रवात के बाद अब

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 May 2021 06:01 PM (IST) Updated:Mon, 24 May 2021 06:01 PM (IST)
अब यास चक्रवात, आंधी-तूफान संग होगा वज्रपात
अब यास चक्रवात, आंधी-तूफान संग होगा वज्रपात

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : अरब की खाड़ी में विकसित हुए ताउते चक्रवात के बाद अब बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी के ऊपर विकसित हो रहा यास चक्रवात बारिश के साथ आंधी-तूफान व वज्रपात होने तक का खतरा खड़ा कर सकता है। भदोही जिले यास चक्रवात का प्रभाव 26 मई से देखने को मिल सकता है तो 27 मई से 30 मई तक मध्यम से भारी बारिश तक की संभावना है। कृषि विज्ञान केंद्र बेजवां के मौसम विशेषज्ञ सर्वेश बरनवाल ने बताया कि मौसम विभाग की जारी एडवाइजरी के पूर्वानुमान के अनुसार बारिश के साथ तेज आंधी तूफान व वज्रपात तक की संभावना प्रबल हो रही है।

मौसम के इस बदलाव को देखते हुए उन्होंने लोगों से सावधानी बरतने पर जोर देते हुए बताया कि गत दिनों अरेबियन सी में आया तूफान ताउते इतना शक्तिशाली था कि उसका असर पूरे उत्तर प्रदेश मे देखने को मिला। बंगाल की खाड़ी में सक्रिय और ओमान के द्वारा नामकरण किया गया यास चक्रवात मुख्यत: पूर्वोत्तर राज्यों को अधिक प्रभावित करेगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश में इसका बहुत अधिक प्रभाव देखने को मिलेगा। 26 मई को ही मौसम में बदलाव आना शुरू हो जाएगा जिससे आने वाले दिनों में बादल युक्त मौसम बना रहेगा।

--------

मेड़बंदी संग करें जल निकास की व्यवस्था

मौसम के बदलाव को देखते हुए किसानों को खेतों में मेड़बंदी कर लेनी चाहिए। जिससे खाली खेतों में पानी संचित हो सके। जबकि जायद की दलहन और सब्जी वाली फसल में जल निकासी की उचित व्यवस्था करने की सलाह दी। किसी भी प्रकार की फसल में सिचाई न करने के साथ कीटनाशक, फफूंदनाशक दवाओं का छिड़काव स्थगित रखने की भी सलाह दी। धान की नर्सरी का कार्य भी स्थगित करना होगा। अन्यथा बीज का नुकसान हो सकता है।

chat bot
आपका साथी