अब परिषदीय स्कूलों में रेडियो से होगी पढ़ाई

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चे

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 05:10 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 05:10 PM (IST)
अब परिषदीय स्कूलों में रेडियो से होगी पढ़ाई
अब परिषदीय स्कूलों में रेडियो से होगी पढ़ाई

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चे अब रेडियो से पढ़ाई करते नजर आएंगे। बेसिक शिक्षा निदेशालय की ओर से रेडियो पर जनपहल कार्यक्रम के अंतर्गत प्रसारित होने वाले कार्यक्रम के जरिए बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने का निर्देश जारी कर दिया है। जिला स्तर पर भी सभी खंड शिक्षाधिकारी, प्रधानाध्यापकों को भी आदेश के अनुरूप कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश जारी किया गया है।

दरअसल, परिषदीय स्कूलों में नामांकित बच्चों को सुविधा सहित गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए शासन स्तर से तमाम कार्यक्रम संचालित हो रहे हैं। शिक्षक प्रभावी ढंग से शिक्षण कार्य कर सकें इसके लिए समय-समय पर उन्हें अलग-अलग विधाओं का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। इसी कड़ी में अब जनपहल कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चों को रेडियो पर प्रसारित होने वाले शिक्षण कार्य को भी सुनाने व समझाने की पहल की गई है।

-------

कब व कहां से होगा प्रसारण

- जनपहल रेडियो कार्यक्रम अक्टूबर 2021 से अप्रैल 2022 तक की अवधि में प्रसारित होगा। प्रत्येक सोमवार एवं बुधवार को आल इंडिया रेडियो उत्तर प्रदेश के 12 प्राइमरी चैनल केंद्रों एवं मध्य प्रदेश के अंबिकापुर एवं छतरपुर से 11.30 से 11.45 बजे तक प्रसारण होगा। इसी तरह बरेली स्टेशन एवं विविध भारती से 10.45 से 11 बजे तक एवं नजीबाबाद स्टेशन से 11.15 से 11.30 बजे तक प्रसारण किया जाएगा। एफएम चैनल पर सुबह 9.45 से 10:00 बजे शिक्षण कार्य प्रसारित किया जाएगा।

-------

अधिकतर स्कूलों में रेडियो नहीं

- जनपहल रेडियो कार्यक्रम के प्रसारण में रेडियो संकट रोड़ा खड़ा कर सकता है। कारण है कि अधिकतर स्कूलों में अभी रेडियो नहीं है। जहां है भी तो उनकी स्थिति ठीक नहीं हैं। इससे बच्चों को प्रसारण सुनाने में दिक्कत आ सकती है। वैसे इस संबंध में सर्व शिक्षा अभियान के जिला समन्वयक कल्पनाथ मिश्र ने बताया कि सभी प्रधानाध्यापकों को कंपोजिट ग्रांट से रेडियो क्रय करने का निर्देश जारी किया गया था। सभी 892 स्कूलों में रेडियो उपलब्ध है। प्रसारण सुनाने का निर्देश बीएसए भूपेंद्र नारायण सिंह की ओर से जारी किया गया है।

chat bot
आपका साथी