कैसे होगा उपचार, स्वाइन फ्लू वैक्सीन नदारद

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : स्वाइन फ्लू से सतर्कता के तौर पर जिले में वैक्सीन की उपलब्धता नह

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 09:33 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 09:33 PM (IST)
कैसे होगा उपचार, स्वाइन फ्लू वैक्सीन नदारद
कैसे होगा उपचार, स्वाइन फ्लू वैक्सीन नदारद

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : स्वाइन फ्लू से सतर्कता के तौर पर जिले में वैक्सीन की उपलब्धता नहीं होना ¨चताजनक है। स्वास्थ्य विभाग हो रही घटनाओं से सबक लेकर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए पुख्ता इंतजाम करने में लाचार है। हालांकि मुख्य चिकित्साधिकारी ने मामला संज्ञान में आने पर डिमांड करने का दावा किया है।

स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर सरकार के तमाम दावे जिले में प्रभावी नहीं दिख रहा है। आलम यह है कि यदि जिले में इसका लक्षण किसी भी मरीज में देखने को मिला तो वैक्सीन के अभाव में उसके जीवन पर भारी पड़ सकता है। अब इसे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की लापरवाही कहा जाए या अन्य कोई वजह, लेकिन वैक्सीन न होना जिले के स्वास्थ्य महकमा पर भारी पड़ सकता है। यह तो अच्छा है कि अभी तक जिले में स्वाइन फ्लू का कोई लक्षण नहीं मिला है। अन्यथा स्थिति भयावह हो सकती है। विडंबना यह है कि बगैर हादसा के अधिकारी समय से नहीं चेतते हैं, जो भी हो वैक्सीन न होने से रोग से ग्रसित होने पर समस्या पैदा होना तय है। लक्षण की बात करें तो चिकित्सकों के मुताबिक सर्दी, जुकाम, सूखी खांसी होना, थकान होना, सिरदर्द स्वाइन फ्लू के लक्षण हैं। अगर संक्रमण गंभीर है तो बुखार तेज आने पर तत्काल चिकित्सक से परामर्श लेना आवश्यक है। अन्यथा स्थिति भयावह बन सकती है। स्वाइन फ्लू के लक्षण की बात करें तो सूअरों में सांस संबंधी एक अत्यंत संक्रामक रोग है जो कई स्वाइन इंफ्लुएंजा वासरसों में से एक से फैलता है। आमतौर पर यह बीमारी सुअरों के सीधे संपर्क में आने पर मनुष्य में संक्रमित होती है। बचाव की बात करें तो हाइजीन का ध्यान रखना चाहिए। टीशू कवर, एल्कोहल बेस्ड सिनिटाइजर का इस्तेमाल आदि से बचाव किया जा सकता है।

------------

स्वाइन फ्लू के लक्षण से प्राथमिक बचाव के लिए केमी फ्लू की मौजूदगी है। फिलहाल वैक्सीन की उपलब्धता नहीं है। संज्ञान में मामला आया है तो कल ही वैक्सीन का डिमांड कर दिया जाएगा। शीघ्र ही वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। वैक्सीन का उपयोग जिस कस्बा या बस्ती में लक्षण पाए जाते हैं तो वहां के लोगों को सामूहिक रुप से वैक्सीन लगाया जाता है।

chat bot
आपका साथी