नवप्रवेशी छात्रों को नई शिक्षा नीति से कराया रूबरू

प्राचार्य प्रो. मुरलीधर राम ने छात्रों का स्वागत करते हुए महाविद्यालय की उपलब्धियां और उपलब्ध संसाधनों लाइब्रेरी प्रयोगशाला सीसीटीवी कैमरे लोक सेवा आयोग से चयनित शिक्षकों आदि से परिचित कराया। कहा कि महाविद्यालय में उनका पहला दिन है।

By Edited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 09:31 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 09:31 PM (IST)
नवप्रवेशी छात्रों को नई शिक्षा नीति से कराया रूबरू
बीए प्रथम वर्ष नव प्रवेशी छात्र छात्राओं के आगमन पर अभिविन्यास सत्र का आयोजन किया गया।

जासं, भदोही। डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बुधवार को कला संकाय में बीए प्रथम वर्ष नव प्रवेशी छात्र छात्राओं के आगमन पर अभिविन्यास सत्र का आयोजन किया गया। प्राचार्य प्रो. मुरलीधर राम ने छात्रों का स्वागत करते हुए महाविद्यालय की उपलब्धियां और उपलब्ध संसाधनों लाइब्रेरी, प्रयोगशाला, सीसीटीवी कैमरे, लोक सेवा आयोग से चयनित शिक्षकों आदि से परिचित कराया। कहा कि महाविद्यालय में उनका पहला दिन है।

नई शिक्षण नीति व विद्यालयों में होने वाले शिक्षण व अन्य आयोजनों के बारे में समझना आवश्यक है। नैक प्रभारी डा. अनुराग ¨सह ने छात्रों को नई शिक्षा नीति से संबंधित विभिन्न प्राविधानों से अवगत कराया। बताया कि इस वर्ष स्नातक में भी सेमेस्टर प्रणाली लागू होगी और छात्रों को मनपसंद विषय पढ़ने का अवसर मिलेगा। उन्होंने विषयों के पाठ्यक्रम, मूल्यांकन और अन्य प्राविधानों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। चीफ प्राक्टर डा. यशवीर ¨सह ने छात्रों को कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए अनुशासन में रहने की सीख दी। कार्यक्रम का संयोजन समाजशास्त्र के विभागाध्यक्ष डा.गौतम गुप्ता ने ने किया।

उन्होंने कला संकाय के विभिन्न विषयों के प्राध्यापकों से छात्रों का परिचय कराया। भूगोल विभाग से डा. अनीश कुमार मिश्र, हिंदी विभाग से शिखा तिवारी, संस्कृत विभाग से डा. अंकिता तिवारी, समाजशास्त्र विभाग से पूनम द्विवेदी और ॠत्विक रंजन ¨सह, अंग्रेजी विभाग से डा. अमित तिवारी ने अपने-अपने विभागों का परिचय दिया। उपलब्ध संसाधनों के बारे में छात्रों को परिचित कराया। इस अवसर पर जंतु विज्ञान विभाग के डा.रुस्तम अली, भौतिक शास्त्र विभाग के डा. राजकुमार ¨सह यादव आदि थे।

chat bot
आपका साथी