फर्जी मतदान को लेकर बूथों पर बवाल, सिपाही सहित 30 घायल

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर(भदोही) त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में फर्जी मतदान को लेक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 07:55 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 07:55 PM (IST)
फर्जी मतदान को लेकर बूथों पर बवाल, सिपाही सहित 30 घायल
फर्जी मतदान को लेकर बूथों पर बवाल, सिपाही सहित 30 घायल

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर(भदोही):

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में फर्जी मतदान को लेकर बूथों पर जमकर बवाल हुआ। काशीरामपुर,औरंगाबाद और केशवपुर सरपतहां में जहां जमकर पथराव हुआ तो वहीं जहंगीराबाद, चकसहाब सहित अन्य गावों में दो गुटों में मारपीट हुई। इस दौरान सिपाही सहित 30 लोग घायल हो गए तो प्रमुख उद्योगपति निखिलेश मिश्रा सहित 150 से अधिक लोग हिरासत में लिए गए। पथराव करने वालों पर पुलिस ने लाठी चार्ज कर खदेड़ा। घटना स्थल पर क्षतिग्रस्त 50 से अधिक दो पहिया वाहनों को जब्त किया गया। शिकायत मिलने पर छह मतदान केंद्रों के पीठासीन अधिकारी बदले गए। एसपी राम बदन सिंह ने बवाल करने वालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का सख्त निर्देश दिए गए हैं।

पंचायत चुनाव सुबह सात बजे से शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा था। मतदान केंद्रों पर फर्जी मतदान को लेकर सुलग रही चिगारी शाम होते-होते ज्वाला में बदल गई। काशीरामपुर गांव में प्रधान पद के प्रत्याशियों के समर्थकों में जमकर पथराव हुआ। इस दौरान एक पक्ष से पूर्व प्रधान वशिष्ठ मालवीय, पवन मालवीय और दूसरे पक्ष से सुभाष मालवीय के पक्ष से छह लोगों को गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों का उपचार जिला अस्पताल में कराया गया। दोनों पक्षों की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया। इसी तरह केशवपुर सरपतहां में फर्जी मतदान को लेकर खूब हंगामा हुआ। इस दौरान दो गुटों में जमकर मारपीट हो गई। सुरक्षा में तैनात सिपाही ओम प्रकाश भारतीय को लाठी-डंडे से पीटकर गंभीर रूप से घायल कर दिया गया। पुलिस ने इस मामले में बवाल करने वालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। इसी तरह कंसापुर में फर्जी मतदान को लेकर मारपीट हो गई। इस दौरान आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए हैं। चकसहाब, जहंगीराबाद, भावापुर में मारपीट होने से आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। घायलों का इलाज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कराया गया।

घोसिया प्रतिनिधि के अनुसार: औराई क्षेत्र के औरंगाबाद में पीठासीन अधिकारी से तालमेल कर मतदान कराया जा रहा था। दूसरे पक्ष के लोगों ने इसका विरोध किया तो बवाल हो गया। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस क्षेत्राधिकारी और एसडीएम आशीष मिश्र सहित बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स पहुंच गई। उपद्रवियों ने पुलिस पर भी पथराव कर दिया। पुलिस ने लाठी चार्ज कर उपद्रवियों को खदेड़ा। इस दौरान क्षतिग्रस्त 50 से अधिक वाहन जब्त किए गए हैं। वीडियो रिकार्डिंग के आधार पर उपद्रवियों को चिन्हित कर 50 से अधिक के खिलाफ केस दर्ज करने का निर्देश दिया गया है। शिकायत मिलने पर जेठूपुर, भवानीपुर, परानापुर और शिवरे मतदान केंद्र के पीठासीन अधिकारी बदले गए।

मतदान केंद्रों पर हिरासत में लिए गए 150 उपद्रवी

जहांगीराबाद में मतदान केंद्र के बाहर एजेंट से मतदाता सूची और मोबाइल जब्त कर लिया गया। चकसहाब में फर्जी मतदान को लेकर हुई मारपीट में छह लोग घायल हो गये। इस दौरान ग्राम प्रधान पद के प्रत्याशी जावेद अख्तर मुन्ना व महिला एजेंट नूरी फातमा सहित आधा दर्जन लोगों को हिरासत में ले लिया गया। अमिलौर में ग्राम प्रधान पद के दो प्रत्याशियों के बीच तनाव की स्थिति को देखते हुए एक महिला प्रत्याशी के पति मून्नू तिवारी, आद्या तिवारी व दूसरे उम्मीदवार के पुत्र भाजपा नेता प्रवेश तिवारी को हिरासत लिया गया। चकमानधाता हरदेवपुर में प्रधान प्रत्याशी व दूसरे प्रत्याशी के समर्थकों में विवाद होने पर पुलिस ने छह लोगों को हिरासत में लिया है। इसी तरह औराई, कोइरौना, ऊंज सहित अन्य थानों में अलग-अलग मतदान केंद्रों पर उपद्रव करने वालों को पुलिस ने हिरासत मे लिया। देर रात निजी मुचलका पर रिहा गया गया।

-----------------------

तीन समर्थकों के साथ सपा नेता भेजे गए जेल

क्षेत्र के घनश्यामपुर निवासी सपा नेता कुंवर प्रमोदचंद्र मौर्य और उनके तीन समर्थकों को गुरुवार को जेल भेज दिया गया। जिला पंचायत वार्ड नंबर 20 की महिला प्रत्याशी के समर्थन में सपा नेता अपने साथी अजय बिद, राजेश बिद और लक्ष्मण के साथ मतदाताओं को फल बांट रहे थे। पुलिस ने आरोपितों को महामारी अधिनियम सहित अन्य मामलों में केस दर्ज किया था। पुलिस शांति भंग में चालान कर दिया। जहां पर जमानत न मिलने पर जेल भेज दिया गया।

chat bot
आपका साथी