नवमी पर पूजा पंडाल भक्ति से जगमग

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) शारदीय नवरात्र की नवमी के दिन गुरुवार को देवी मंदिरों स

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 06:55 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 06:55 PM (IST)
नवमी पर पूजा पंडाल भक्ति से जगमग
नवमी पर पूजा पंडाल भक्ति से जगमग

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : शारदीय नवरात्र की नवमी के दिन गुरुवार को देवी मंदिरों सहित दुर्गा पूजा पंडालों में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। नगर-बाजार से लगायत ग्रामीण क्षेत्रों तक में स्थापित पूजा पंडाल व देवी मंदिर श्रद्धालुओं से पटे रहे। हजारों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं ने दर्शन-पूजन किया। मंदिरों में मां के नौवें स्वरूप देवी सिद्धिदात्री का विधि- विधान से पूजा अर्चना की गई।

शारदीय नवरात्र में जगह- जगह स्थापित दुर्गा पूजा पंडालों में पूजनोत्सव की धूम मची हुई है। अधिकांश प्रतिमाएं दशमी के दिन ही विसर्जित कर दी जाती हैं। पंडालों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी, सुबह से ही शुरू हुआ श्रद्धालुओं के पंडालों में पहुंचने का सिलसिला पूरे दिन व देर रात तक चलता रहा। महिला- पुरुष से लेकर बच्चों तक ने पंडालों में पहुंचकर आकर्षक ढंग से सजे पंडालों व प्रतिमाओं का अवलोकन व पूजन अर्चन किया। ज्ञानपुर, गोपीगंज,औराई, महराजगंज, बाबूसराय, सीतामढ़ी ऊंज आदि क्षेत्रों में स्थापित पूजा पंडालों में उमड़ी भीड़ से पूरे दिन मेले जैसा नजारा बना रहा। उधर, देवी मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की कतार लगी रही। नवरात्र के नौवें स्वरूप की पूजा- अर्चना के साथ इच्छित मनोकामनाओं के पूर्ति की कामना की।

खमरिया प्रतिनिधि के अनुसार : नगर में दुर्गा पूजा की धूम मची रही। नवमी को नगर में सजाए गए एक दर्जन से अधिक पंडालों में मां दुर्गा के पूजन अर्चन को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। नव दुर्गोत्सव समिति, ई हिल कंपनी व अन्य स्थानों पर सजे पंडाल लोगों के आकर्षण का केंद्र बने रहे। पूजन- अर्चन का सिलसिला देर रात तक चलता रहा।

सीतामढ़ी के अनुसार : स्थानीय कटरा बाजार सहित आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित दुर्गापूजा पंडालों में श्रद्धालुओं की कतार लगी रही। पंडालों में पहुंचे श्रद्धालुओं ने दर्शन- पूजन किया।

ऊंज प्रतिनिधि के अनुसार: क्षेत्र के वहिदानगर, मोढ़, चंदापुर, सुभाषनगर, बीसा आदि बाजारों, गांवों में स्थापित दुर्गापूजा पंडालों में भीड़ लगी रही। पूजा समितियों की ओर से प्रसाद भी वितरित किया जाता रहा।

बाबूसराय प्रतिनिधि के अनुसार: स्थानीय बाजार में स्थापित पूजा पंडाल में पूरे दिन व रात तक महिला- पुरुष से लेकर युवाओं- बच्चों की कतार लगी रही।

chat bot
आपका साथी