सेमराधनाथ धाम में सुविधाएं नदारद, शिवभक्तों की बढ़ी दिक्कत

जागरण संवाददाता ऊंज (भदोही) सावन शुरू हो चुका है। ऐसे में काशी- प्रयाग के मध्य गंगा तट

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 04:08 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 04:08 PM (IST)
सेमराधनाथ धाम में सुविधाएं नदारद, शिवभक्तों की बढ़ी दिक्कत
सेमराधनाथ धाम में सुविधाएं नदारद, शिवभक्तों की बढ़ी दिक्कत

जागरण संवाददाता, ऊंज (भदोही) : सावन शुरू हो चुका है। ऐसे में काशी- प्रयाग के मध्य गंगा तट पर स्थित ऐतिहासिक व धार्मिक स्थली बाबा सेमराधनाथ धाम में कुएं में विराजमान भगवान शिव के दर्शन पूजन व जलाभिषेक को शिवभक्तों की भीड़ लगनी शुरू हो चुकी है। बावजूद इसके शिवभक्तों की सुविधा को लेकर कोई व्यवस्था नहीं सुनिश्चित हो सकी है। इससे उनकी दिक्कत बढ़ गई है। एक ओर सेमराधनाथ धाम तक पहुंचने वाले मुख्य सड़क की दशा बदहाल है तो दूसरी तरफ आवागमन के लिए मात्र डग्गामार वाहनों का ही एक मात्र सहारा है। साफ-सफाई से लेकर बिजली-पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं की भी पर्याप्त व्यवस्था नहीं हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए समस्याओं का समाधान कराने की मांग उठाई गई है।

----------

क्या बोले नागरिक

- बाबा सेमराधनाथ धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए साफ-सफाई सहित ब्लीचिग आदि के छिड़काव कराने की जरूरत है। इसके साथ ही जंगीगंज-धनतुलसी मार्ग पर स्थित नेवाजीपुर के पास से निकलकर सेमराध तक जाने वाले क्षतिग्रस्त सड़क के मरम्मत की भी जरूरत है। जिला प्रशासन को इस ओर ध्यान देना चाहिए।

चित्र 20-- देवेश पांडेय

---------

- पूरे एक माह तक भक्तों की भारी भीड़ होती है। तमाम भक्त रात में भी मंदिर परिसर में रुकते हैं। ऐसे में 24 घंटे बिजली मुहैया कराने की जरूरत है। इसके साथ ही मंदिर में आने वाले महिला-पुरुष श्रद्धालुओं से लेकर पूरे क्षेत्र की सुरक्षा को लेकर पुलिस चौकी की स्थापना कराई जानी चाहिए। इससे पूरे क्षेत्र में अपराधिक घटनाओं पर भी अंकुश लगेगा।

चित्र 21-- हरिशंकर बिद

---------

- सेमराधनाथ धाम में कुएं में विराजमान देवाधिदेव भोलेनाथ का जलाभिषेक करने के लिए बड़ी संख्या में भक्तजन आते हैं। इसके साथ ही यहां कल्पवास मेले का भी आयोजन होता है। इसके बाद भी सेमराधनाथ धाम में सड़क, बिजली, पानी जैसी समस्या बनी हुई है। जिला प्रशासन को चाहिए की समस्याओं का समाधान कराया जाय।

चित्र 22-- विनोद गिरि

----------

- राजमार्ग से बाबा सेमराधनाथ धाम तक पहुंचने के लिए डग्गामार वाहन ही एक मात्र सहारा है। जिनके द्वारा मनमानी किराया वसूली की जाती है। भीड़ बढ़ने से श्रद्धालुओं को मंदिर पहुंचने में दिक्कत होती है। सेमराधनाथ धाम तक पहुंचने वाले सड़क के पूर्ण मरम्मत के साथ महानगरीय बसों का संचालन किया जाना जरूरी है। इससे लोगों को सुविधा हासिल होगी।

चित्र 23-- प्रभात मिश्रा

chat bot
आपका साथी