झमाझम बारिश से जन-जीवन अस्त- व्यस्त, खुली जल निकासी की पोल

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) जिले में तीन दिन से लगातार हो रही झमाझम बारिश से जन

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 08:52 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 08:52 PM (IST)
झमाझम बारिश से जन-जीवन अस्त- व्यस्त, खुली जल निकासी की पोल
झमाझम बारिश से जन-जीवन अस्त- व्यस्त, खुली जल निकासी की पोल

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : जिले में तीन दिन से लगातार हो रही झमाझम बारिश से जन जीवन अस्त- व्यस्त हो गया है। ग्रामीण से लेकर नगरीय क्षेत्रों में हुए जल जमाव से लोगों की फजीहत भी बढ़ी रही। भदोही सहित अन्य नगरी क्षेत्रों में जल निकासी को लेकर चल रही तैयारी की पोल खुल गई। ग्रामीण अंचलों में भी निकासी को लेकर झिकझिक होती रही। बारिश होने से लोग घरों से बाहर नहीं निकल सके।

इस बार मानसून समय से दस्तक दे दिया है। शनिवार को लगतार 72 वें घंटे बारिश होती रही। कभी कम तो कभी तेज से हो रही बारिश ने हर किसी को परेशान कर दिया है। शुक्रवार को पूरी रात तक बारिश होती रही। ज्ञानपुर नगर में दुर्गागंज त्रिमुहानी से लेकर रजिस्ट्री आफिस तक जल जमाव हो गया था। इसी तरह गोपीगंज, सुरियावां, भदोही, घोसिया, खमरिया आदि नगरी क्षेत्रों में जल निकासी की पोल खुल गई। नाली और नाला ओवर फ्लो होने से सड़क पर गंदा पानी बहने लगा था। इसी तरह ग्रामीण क्षेत्रों में भी जल निकासी को लेकर झिकझिक होती रही। आशिक लाकडाउन होने के कारण बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। मोढ़ के कस्तुरीपुर में बारिश से विशालकाय पेड़ गिरने से कुछ समय के लिए आवागमन बाधित रहा।

-----------------------

किसानों के चेहरे पर मुस्कान

बारिश से किसानों के चेहरे पर खिल उठे हैं। तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश से चरी आदि की बोआई भले ही नहीं कर सके हैं लेकिन धान की नर्सरी तैयार करने में किसान जुट गए हैं। कुछ किसान तो नर्सरी पहले ही तैयार कर चुके हैं। पहले ही झमाझम बारिश होने के कारण कुछ किसान चितित भी हैं। उनका कहना है कि जब- जब मई- जून अथवा आगे बारिश हुई है तब-तब जुलाई- अगस्त में किसान धोखा खाए हैं। ऐसे में किसानों को बहुत दिक्कत होती है।

chat bot
आपका साथी