बढ़ी आवक, मौसमी के दाम में आई गिरावट

कोरोना वायरस के संक्रमण के इस दौर में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए मौसमी (मोसम्मी) का सेवन करने पर जोर दिया जा रहा है। कारण है कि इस फल में अपेक्षाकृत शुगर की मात्रा कम होती है और विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता। विटामिन सी हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Jun 2020 06:00 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jun 2020 06:00 PM (IST)
बढ़ी आवक, मौसमी के दाम में आई गिरावट
बढ़ी आवक, मौसमी के दाम में आई गिरावट

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : कोरोना वायरस के संक्रमण के इस दौर में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए मौसमी (मोसम्मी) का सेवन करने पर जोर दिया जा रहा है। कारण है कि इस फल में अपेक्षाकृत शुगर की मात्रा कम होती है और विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता। विटामिन सी हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में त्वरित व सक्रिय योगदान करता है। बावजूद इसके मौसमी की बढ़ी आवक व लॉकडाउन में मांग की कमी से दाम में भारी गिरावट आई है।

कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर लागू लॉकडाउन से पहले मौसमी की थोक बिक्री 50 से 60 रुपये थी तो फुटकर बिक्री 70 से 80 रुपये किलो की जा रही थी। लॉकडाउन के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मौसमी की उपयोगिता को देखते हुए माना जा रहा था कि इसके दाम में बढ़ोत्तरी होगी लेकिन हुआ ठीक उल्टा। मौजूदा समय में ककराही, गोपीगंज स्थित मंडी से जहां क्वालिटी के अनुरूप 20 से 40 रुपये तक थोक बिक्री हो रही है तो दुकानों से लेकर ठेलों तक पर 30 से 50 रुपये फुटकर में मौसमी बेची जा रही है। ज्ञानपुर में मौसमी के विक्रेता अच्छेलाल ने बताया कि वह 30 रुपये प्रति किलो मौसमी बेच रहा है। इसी तरह गोपीगंज में दुकान लगाए बैठे हामिद ने बताया कि क्वालिटी के अनुरूप 30 से 50 रुपये किलो बिक्री की जा रही है। बताया कि लॉकडाउन के चलते आवक अधिक है लेकिन बिक्री में काफी कमी आई है। वैसे मौसमी के जूस का दाम यथावत 20 रुपये गिलास ही चल रहा है।

-----------

मौसमी सेवन के लाभ

- जिला अस्पताल ज्ञानपुर के चिकित्सक पीके सिंह ने बताया कि इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए मौसमी का सेवन करना चाहिए। मौसमी में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध विटामिन सी की खासियत यह है कि वह शरीर में पर्याप्त समय तक उपस्थित रहता है। इस फल में जो फाइबर होता है, वो सोने में सुहागा का काम करता है।

chat bot
आपका साथी