शिक्षक पात्रता परीक्षा में 12565 अभ्यर्थी शामिल

शिक्षक पात्रता परीक्षा रविवार को जिले में बनाए गए तेरह केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच संपन्न हुई। दोनों पालियों में मिलाकर कुल पंजीकृत 1320

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 07:19 PM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 11:53 PM (IST)
शिक्षक पात्रता परीक्षा में 12565 अभ्यर्थी शामिल
शिक्षक पात्रता परीक्षा में 12565 अभ्यर्थी शामिल

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : शिक्षक पात्रता परीक्षा रविवार को जिले में तेरह केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हुई। दोनों पालियों में मिलाकर कुल पंजीकृत 13208 में से 12565 अभ्यर्थियों ने प्रतिभाग किया तो 643 अनुपस्थित रहे। परीक्षा को नकल विहीन व पारदर्शी बनाने को लेकर अधिकारी कर्मचारी पूरी तरह सक्रिय दिखे। यहां तक की गेट पर अभिलेखों की गहन जांच कर अंदर प्रवेश दिया गया।

टीईटी के लिए प्रथम पाली में प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए केंद्र बनाए गए विद्यालयों पर पंजीकृत कुल 8242 में से 7818 ने परीक्षा में प्रतिभाग किया। जबकि 424 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। इसी तरह दूसरी पाली में पूर्व माध्यमिक स्तर की परीक्षा में पंजीकृत 4966 में से 219 अभ्यर्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचे। जबकि 4747 ने प्रतिभाग किया। सभी केंद्रों पर सुरक्षा को लेकर कड़ी व्यवस्था की गई थी। केंद्रों पर मजिस्ट्रेट के साथ पर्यवेक्षक लगाए गए थे तो वहीं शिक्षा विभाग के साथ प्रशासनिक अधिकारी भी केंद्रों का चक्रमण करते रहें। जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक चौरसिया ने बताया कि दोनों पालियों में परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई।

औराई प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र के काशिराज इंटर कालेज में टीईटी कड़ी सुरक्षा में हुई। प्रथम पाली परीक्षा में पंजीकृत सात सौ में से 667 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी तो द्वितीय पाली परीक्षा में सात सौ में से 662 परीक्षार्थियों ने उपस्थिति दर्ज कराई। तहसीलदार गजानन दुबे व प्रधानाचार्य नीलम कुशवाहा परीक्षा संपन्न कराने में लगे रहे।

लालानगर प्रतिनिधि के अनुसार नगर स्थित गुलाबधर मिश्र इंटर कालेज में बने केंद्र पर जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद व पुलिस अधीक्षक राजेश एस ने पहुंचकर परीक्षा का निरीक्षण किया। इसी तरह सेंट थामस स्कूल में भी परीक्षा कराई गई।

---

मूल अभिलेख दिखाने पर ही दिया गया प्रवेश

-शिक्षक पात्रता परीक्षा में प्रतिभाग के लिए अनिवार्य किए गए अभिलेखों के साथ न पहुंचने व विलंब से पहुंचने पर तमाम परीक्षार्थियों को केंद्रों से बैरंग लौटना पड़ा। जब वह मूल अभिलेख लेकर पहुंचे तभी उन्हें परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश की अनुमति दी गई। परीक्षा में प्रतिभाग के लिए प्रवेश पत्र, ऑनलाइन आवेदन पत्र की हार्डकापी, बीटीसी प्रशिक्षण का अंकपत्र या प्रमाण पत्र आदि अभिलेख साथ लेकर आने का निर्देश दिया गया था।

---

जाम के झाम में फंसा रहा नगर

शिक्षक पात्रता परीक्षा में पहुंचे अभ्यर्थियों व उनके अभिभावकों की भीड़ से पूरा नगर जाम के झाम में फंसा रहा। दोनों पालियों में परीक्षा छूटते ही लगे जाम के चलते लोगों को घंटों परेशान होना पड़ा। दरअसल, टीईटी के लिए ज्ञानपुर नगर में काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ज्ञानपुर व विभूति नारायण राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ज्ञानपुर को केंद्र बनाया गया था। दोनों केंद्रों को मिलाकर दोनों पालियों में करीब एक हजार परीक्षार्थी तो उतने ही अभिभावक भी पहुंचे थे। जैसे परीक्षा छूटती एक साथ निकलने वाली भीड़ से पूरा नगर जाम के झाम में फंस गया।

chat bot
आपका साथी