सांप डसे तो एंटी स्नैक वेनम से बचेगी जान

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) सांप डसे तो एंटी स्नैक वेनम पर ही टिकाएं विश्वास इसी से

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 10:14 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 10:14 PM (IST)
सांप डसे तो एंटी स्नैक वेनम से बचेगी जान
सांप डसे तो एंटी स्नैक वेनम से बचेगी जान

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : सांप डसे तो एंटी स्नैक वेनम पर ही टिकाएं विश्वास, इसी से बचेगी जीवन की सांस। सबसे अहम यह है कि चाहे वह जिला चिकित्सालय हो या फिर अन्य अस्पताल, सभी जगहों पर एंटी स्नैक वेनम पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। मरीजों को इलाज के लिए न तो इधर-उधर भटकना पड़ेगा न ही परेशान होना होगा। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि उसके पास तीन माह का स्टाक सुरक्षित रखा गया है। हर किसी स्वास्थ्य केंद्र में एंटी स्नैक वेनम पर्याप्त मात्रा में हैं।

बारिश के मौसम में सर्पदंश की घटनाएं बढ़ जाती हैं। लेकिन जागरुकता की कमी कहें या फिर अंधविश्वास, सर्पदंश की होने वाली घटनाओं में अक्सर लोग सबसे पहले घरेलू उपचार करना शुरू कर देते है तो अधिकांशत: लोग झाड़-फूंक करने वालों के यहां पीड़ित को लेकर पहुंच जाते हैं। घरेलू व नीम हकीमों के उपचार से राहत मिले या न मिले लेकिन ऐसे में जो समय गुजर जाता है वह मरीज के लिए काफी घातक सिद्ध होता है। बाद में अस्पताल लाने पर मरीजों का इलाज करना चिकित्सकों को लिए मुश्किल हो जाता है। ---------------------- शरीर में दो तरह से प्रभावित होता है जहर औराई सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तैनात चिकित्सक डा. माधव बरनवाल ने बताया कि सर्पदंश के बाद शरीर में पहुंचने वाला जहर दो तरह से प्रभावित करता है। ऐसे प्रजाति के सर्प जिनके जहर में न्यूरोटाक्सिन होता है तो वह शरीर के नर्वस (नार्मल) सिस्टम को प्रभावित करता है तो दूसरे जिनमें हेमोट्राक्सिन होता है वह रक्त संचार सिस्टम को प्रभावित करता है। ऐसे में जितना देर होता जाता है उतना ही जहर का असर बढ़ता जाता है। इससे जब अस्पताल पहुंचते हैं तब तक जहर अपना प्रभाव दिखा चुका होता है।

----------------

इन अस्पतालों में उपलब्ध है एंटी स्नैक वेनम

महाराजा चेतसिंह जिला अस्पताल ज्ञानपुर- 70 डोज

- महाराजा बलवंत सिंह अस्पताल भदोही- 50 डोज

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र औराई- 60 डोज

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोपीगंज- 40 डोज

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुरियावां- 50 डोज

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भदोही- 60 डोज

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डीघ- 40 डोज

---------------------------

सर्पदंश के बाद तत्काल क्या करें : - सांप काटने के बाद कोशिश रहे कि मरीज को शीघ्र अस्पताल पहुंचाया जाए। जब तक वाहन आदि की व्यवस्था कर रहे हैं तब तक विष का असर कम करने के लिए घरेलू उपाय भी कर सकते हैं। - सांप काटने पर प्रभावित हिस्सों पर उसके दो दांतों के निशान दिखते हैं। निशान वाले हिस्से से नए डिस्पोजल से खून निकालने से जहर का असर कम हो जाता है। - सांप काटने पर तुरंत पीड़ित मरीज को देशी घी खिलाकर उल्टी करवा दें। इसके बाद लगातार 10-15 बार गुनगुना पानी पिलाकर उल्टी कराने से जहर का असर कम हो जाता है। - लहसुन पीसकर उसमें शहद मिलाकर प्रभावित हिस्से पर रखने से इंफेक्शन से बचने की संभावना रहती है।

---------------------

चौबीस घंटे मुस्तैद रहते हैं चिकित्सक

-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र औराई में 60 डोज एंटी स्नैक वेनम दवा उपलब्ध है। चिकित्सक धर्मेंद्र कुमार वर्मा ने बताया कि अस्पताल में सर्पदंश के मरीजों के इलाज में कोई समस्या नहीं है। सर्पदंश के मरीज अस्पताल में आने पर तैनात चिकित्सक खुद एंटी स्नैक वेनम का इंजेक्शन के सभी डोज मरीज को लगाते हैं। अस्पताल के आंकड़ों के अनुसार पिछले एक वर्ष में एक भी मरीज अस्पताल में नहीं आए। अस्पताल के इमरजेंसी में दिन-रात चिकित्सक मौजूद रहते हैं। अस्पताल में चिकित्सकों के रहने को आवास की समुचित व्यवस्था है।

-----------------------

बीते साल महज दो लोगों ने दी गई एंटी स्नेक वेनम दवा

सर्पदंश के बाद लोग आस- पास स्थित झाड़ - फूंक वालों के यहां चले जात हैं। अस्पतालों में बहुत ही कम मरीज पहुंच पाते हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में तो एक भी सांप काटने के बाद कोई नहीं जाता है। जिला अस्पताल में बिते साल महज दो लोगों ने दवा ली है। वह भी ठीक होकर घर लौट गए।

-------------------------

chat bot
आपका साथी