नकल की शिकायत मिली तो जेल जाएंगे केंद्र व्यवस्थापक

माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा को सकुशल और निर्विघ्न संपन्न करने के लिए मंगलवार को जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट सहित अन्य कर्मियों को दायित्वबोध कराया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jan 2019 05:26 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jan 2019 10:35 PM (IST)
नकल की शिकायत मिली तो जेल जाएंगे केंद्र व्यवस्थापक
नकल की शिकायत मिली तो जेल जाएंगे केंद्र व्यवस्थापक

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर(भदोही): माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा को सकुशल और निर्विघ्न संपन्न करने के लिए मंगलवार को जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट सहित अन्य कर्मियों को दायित्वबोध कराया। इसके साथ ही परीक्षा की शुचिता को बनाए रखने के लिए चेतावनी दी कि यदि किसी भी परीक्षा केंद्र पर नकल की शिकायत मिली तो केंद्र व्यवस्थापकों को सीधे जेल भेजने की कार्रवाई की जाएगी। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट के अलावा सीसीटीवी कैमरे से निगहबानी की जाएगी।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बोर्ड परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा के दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार चौरसिया ने बताया कि आगामी सात फरवरी से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा शुरू हो जाएगी। इसके लिए जनपद में 89 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए प्रत्येक केंद्रो पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। इन परीक्षा केंदों में लगे सीसीटीवी कैमरे सीधे एनआइसी कक्ष से जुड़े रहेंगे। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केंद्रों पर आवश्कतानुसार पुलिस फोर्स के साथ ही विशेष रूप से सतर्कता बरती जाएगी। बताया कि हाईस्कूल में 33 हजार 397 संस्थागत एवं व्यक्तिगत जबकि इंटरमीडिएट में 28 हजार 459 संस्थागत-व्यक्तिगत परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने चेतावनी दी कि जिन विद्यालयों में नकल की सूचना मिलेगी तो संबंधित केंद्र व्यवस्थापकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करते हुए केंद्र को काली सूची में डाल दिया जाएगा। सभी केंद्रों पर स्टैटिक्स मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाएगी। साथ ही पर्याप्त संख्या में पुलिस- फोर्स भी लगाई जाएगी। जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्र में वह देख लें कि केंद्र पर पेयजल, बाउंड्रीवाल, सुरक्षा की ²ष्टिकोण से बाहरी गेट, शौचालय, प्रकाश आदि की व्यवस्था है कि नहीं। उन्होने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिया कि बोर्ड परीक्षा केंद्रों में लगाए गए अधिकारियों और कर्मियों का एक व्हाट्सअप ग्रुप भी बनाया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी राम ¨सह वर्मा, एसडीएम अमृता ¨सह, एसडीएम औराई कविता मीना, एसडीएम भदोही यमुनाधर चौहान, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमित कुमार ¨सह आदि थे।

chat bot
आपका साथी