कैसे चले पढ़ाई, दो शिक्षक के भरोसे चार कक्षाएं

क्षेत्र में संचालित पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय मॉडल इंटर कॉलेज गिर्द बड़गांव में दो बच्चों के भरोसे 242 बच्चों का भविष्य है। शिक्षा विभाग की लचर व्यवस्था के चलते कालेज में नामांकित बच्चों का भविष्य अंधेरे में है। पिछले वर्ष की व्यवस्था को देखें तो विद्यालय में दो नियमित और तीन सेवा निवृत्त अध्यापकों की तैनाती थी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Jul 2019 12:38 AM (IST) Updated:Wed, 17 Jul 2019 12:38 AM (IST)
कैसे चले पढ़ाई, दो शिक्षक के भरोसे चार कक्षाएं
कैसे चले पढ़ाई, दो शिक्षक के भरोसे चार कक्षाएं

जासं, बाबूसराय (भदोही) : शिक्षा को बढ़ावा देने को लेकर तमाम कार्यक्रम संचालित हो रहे हैं। इसके बाद भी शिक्षकों की कमी बड़ी समस्या बन रही है। पं. दीनदयाल उपाध्याय राजकीय मॉडल इंटर कॉलेज गिर्दबड़गांव में महज दो शिक्षकों के भरोसे चल रही चार कक्षाओं के 242 बच्चों कि शिक्षा से सवाल खड़ा है कि कैसे चले पढ़ाई।

शिक्षा विभाग की लचर व्यवस्था के चलते कालेज में नामांकित बच्चों का भविष्य अंधेरे में है। पिछले वर्ष की व्यवस्था को देखें तो विद्यालय में दो नियमित और तीन सेवानिवृत्त अध्यापकों की तैनाती थी। अस्थाई व्यवस्था के तहत सेवानिवृत्त अध्यापकों का कार्यकाल समाप्त होने से मात्र दो अध्यापक रह गए हैं। स्थिति यह है कि कक्षा छह से 10वीं तक चार कक्षाओं के छात्रों को पढ़ाने के लिए महज दो अध्यापक हैं। उसमें से भी जरुरत के हिसाब से एक अवकाश पर चले गए तो महज एक शिक्षक के दारोमदार पर कालेज में अध्यापन कार्य संपन्न होता है। ऐसे में बच्चों के भविष्य को लेकर अभिभावकों में चिता उत्पन्न हो गई है। अभिभावकों ने विद्यालय में पर्याप्त शिक्षकों के तैनाती की मांग की है।

chat bot
आपका साथी