दायित्वों के ईमानदारी से निर्वहन से सशक्त होगा राष्ट्र

------------ जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) जब प्रत्येक मतदाता मतदान के रूप में मिले अपने अ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 07:54 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 07:54 PM (IST)
दायित्वों के ईमानदारी से निर्वहन से सशक्त होगा राष्ट्र
दायित्वों के ईमानदारी से निर्वहन से सशक्त होगा राष्ट्र

------------

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : जब प्रत्येक मतदाता मतदान के रूप में मिले अपने अधिकार के साथ दायित्व व कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन करेगा तभी सशक्त राष्ट्र का निर्माण संभव होगा। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सोमवार को काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ज्ञानपुर में आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में अपर जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार मिश्र ने यह बातें कहीं। उन्होंने छात्र-छात्राओं को मतदान करने की शपथ दिलाई।

उन्होंने 18 वर्ष की उम्र पार कर चुके नए मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि आज के युवा ही देश के भविष्य हैं। जब वह जातिवाद, संप्रदायवाद व किसी भी तरह के प्रलोभन दूर हटकर मतदान करेंगे तभी सशक्त राष्ट्र का निर्माण होगा। एक जनवरी 2021 को 18 वर्ष उम्र पूरी कर चुके युवाओं से फार्म-6 भरकर मतदाता सूची में अपना नाम शामिल कराने पर जोर दिया। निष्पक्ष होकर मतदान करने की शपथ दिलाई गई। एसडीएम ज्ञानपुर चंद्रशेखर ने मतदान के महत्व पर प्रकाश डाला। प्राचार्य पीएन डोंगरे ने भी संबोधित किया। इस मौके पर वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डा. कामिनी वर्मा, डा. अवधेश सिंह यादव, निर्वाचन कार्यालय से विकास, जगदीश आदि थे।

---------

रंगोली व भाषण प्रतियोगिता

- मतदाता दिवस के मौके पर रंगोली व भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इसमें छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग कर मतदान के महत्व से लोगों को परिचित कराया। प्रतियोगिता के प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया।

----------

वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप से हासिल करें पहचान पत्र

- मतदाताओं को अब ई-इपिक दिए जाने के लिए वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप भी लांच किया गया है। इससे मतदाता ई-मतदाता पहचान पत्र हासिल कर सकते हैं। इसके लिए मोबाइल के प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड करना होगा। नए मतदाता अभी से एप के जरिए पहचान पत्र प्राप्त कर सकते हैं जबकि पुराने मतदाता एक फरवरी से इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी