महाविद्यालयों में मतदाता रजिस्ट्रेशन के लिए स्थापित हो हेल्पडेस्क

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर(भदोही) विधानसभा मतदाता पुनरीक्षण अभियान एक नवंबर से शुरू हो जाए

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 07:19 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 07:19 PM (IST)
महाविद्यालयों में मतदाता रजिस्ट्रेशन के लिए स्थापित हो हेल्पडेस्क
महाविद्यालयों में मतदाता रजिस्ट्रेशन के लिए स्थापित हो हेल्पडेस्क

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर(भदोही): विधानसभा मतदाता पुनरीक्षण अभियान एक नवंबर से शुरू हो जाएगा। इसको लेकर राजकीय और निजी महाविद्यालयों में हेल्पडेस्क की स्थापना कराई जाए। इसके साथ ही एक कोआर्डिनेटर को जिम्मेदारी सौंपी जाए। एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवाओं को मतदाता सूची में शामिल किया जाए।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बुधवार को आयोजित बैठक में जिलाधिकारी आर्यका अखौरी कहा कि शिक्षण संस्थानों की ओर से नामित कोआर्डिनेटर के नाम एवं उनके टेलीफोन नंबर जिला निर्वाचन कार्यालय तथा निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के पास होनी चाहिए। इसके लिए राष्ट्रीय सेवा योजना का विशेष सहयोग लिया जाए। कहा कि महाविद्यालय के एक कक्ष में आनलाइन पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। इसके लिए कंप्यूटर आदि संसाधन होनी चाहिए। महाविद्यालय के सभी छात्र-छात्राओं से इस आशय का एक प्रमाण पत्र प्राप्त किया जाना चाहिए कि उनके घर में 18 वर्ष आयु पूरी करने वाले सभी सदस्यों का मतदाता फोटो पहचान पत्र बन गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि एक नवंबर को मतदाता सूची का प्रशासन किया जाएगा। इसके पश्चात 30 नवंबर तक दावा- आपत्ति ली जाएगी। इसमें सात नवंबर, 13 नवंबर, 21 नवंबर और 28 नवंबर को विशेष अभियान दिवस आयोजित किये जायेंगे। दावे और आपत्तियों का निस्तारण 20 दिसम्बर को किया जाएगा। इसके साथ ही पांच जनवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार मिश्र, जिलाध्यक्ष विनय कुमार श्रीवास्तव, जिला सूचना अधिकारी प्रवीण मालवीय आदि थे।

chat bot
आपका साथी