जीएसटी रिटर्न: नियमों में परिवर्तन उद्यमियों के लिए राहत

कालीन भवन में रविवार को आयोजित जीएसटी कार्यशाला में रविवार को सहायक आयुक्त (जीएसटी) बीएन यादव ने पिछले दिनों वाणिज्य मंत्रालय द्वारा किए गए परिवर्तन के बारे में जानकारी दी। बताया कि जीएसटी रिटर्न को आसान बनाने का प्रयास किया गया है ताकि उद्यमियों को राहत प्रदान की जा सके। कहा कि इसके संबंध में कोई दुविधा या दिक्कत आने पर विभागीय अधिकारियों से सम्पर्क कर जिज्ञासाओं को समाप्त किया जा सकता है। बताया कि जीएसटी रिटर्न को लेकर उद्यमियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा था।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Dec 2019 10:03 PM (IST) Updated:Sun, 08 Dec 2019 10:12 PM (IST)
जीएसटी रिटर्न: नियमों में परिवर्तन उद्यमियों के लिए राहत
जीएसटी रिटर्न: नियमों में परिवर्तन उद्यमियों के लिए राहत

जासं, भदोही: कालीन भवन में रविवार को आयोजित जीएसटी कार्यशाला में रविवार को सहायक आयुक्त (जीएसटी) बीएन यादव ने पिछले दिनों वाणिज्य मंत्रालय द्वारा किए गए परिवर्तन के बारे में जानकारी दी। बताया कि जीएसटी रिटर्न को आसान बनाने का प्रयास किया गया है ताकि उद्यमियों को राहत प्रदान की जा सके। कहा कि इसके संबंध में कोई दुविधा या दिक्कत आने पर विभागीय अधिकारियों से सम्पर्क कर जिज्ञासाओं को समाप्त किया जा सकता है।

बताया कि जीएसटी रिटर्न को लेकर उद्यमियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा था। कालीन उद्योग के साथ साथ अन्य व्यवसायियों ने इसे लेकर वाणिज्य मंत्रालय से शिकायत की थी। समस्या को गंभीरता से लेते हुए जीएसटी रिटर्न की प्रक्रिया में परिवर्तन कर उद्यमियों को राहत प्रदान करने का प्रयास किया गया। सहायक आयुक्त (जीएसटी) अनिल कुमार गुप्ता ने बताया कि परिवर्तित नियम आगामी अप्रैल से लागू हो जाएगा। कहा कि इससे पहले जीएसटी रिटर्न दाखिल करने के लिए व्यवसायियों को समझना जरूरी है। इस दौरान रिटर्न के नए प्रावधान के बारे में कालीन निर्यातकों को विस्तार से बताया गया। कहा कि कोई समस्या आने पर परेशान होने की जरूरत नहीं बल्कि विभागीय अधिकारियों से सम्पर्क कर समस्या का समाधान किया जा सकता है।

एकमा के संयुक्त सचिव आलोक बरनवाल ने बताया कि पूर्व की अपेक्षा नियमों में किया गया परिवर्तन व्यवसायियों के लिए सुविधाजनक है। कहा कि कुछ भ्रांतियां थीं अधिकारियों ने उनका समाधान कर दिया है। कहा कि आगामी अप्रैल से सारी व्यवस्था आनलाइन हो जाएगी। इस दौरान निर्यातकों को रिटर्न के लिए कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। इस बीच उपस्थित कुछ निर्यातकों के सवालों का भी जीएसटी अधिकारियों ने जवाब दिया। इस मौके पर जीएसटी अधीक्षक राजेश पटेल, एकमा के उपाध्यक्ष अब्दुल हादी, मानद सचिव हाजी शाहिद हुसैन, वेदप्रकाश गुप्ता, पीसी जायसवाल, ओमप्रकाश गुप्ता, चार्टेड अकाउंटेट केपी दुबे, सुहेल अतहर, धर्मराज मौर्या, आरके शुक्ला, अंकुश ठकुराल, रमेश गुप्ता, पीएस टंडन आदि थे।

chat bot
आपका साथी