बढ़ा सकें रोजगार, कौशल विकास का हुनर सिखाएगी सरकार

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) हस्तशिल्प उद्योग से जुड़कर स्वरोजगार करने वाले शिल्पकार

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 12:59 AM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 12:59 AM (IST)
बढ़ा सकें रोजगार, कौशल विकास का हुनर सिखाएगी 
सरकार
बढ़ा सकें रोजगार, कौशल विकास का हुनर सिखाएगी सरकार

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : हस्तशिल्प उद्योग से जुड़कर स्वरोजगार करने वाले शिल्पकार (कारीगर) अपने उत्पाद की गुणवत्ता में और निखार लाकर रोजगार को और बढ़ा सकें। अब सरकार ऐसे शिल्पकारों के कौशल को निखारने का काम करेगी। उन्हें कौशल विकास का हुनर सिखाया जाएगा। इसके लिए शासन स्तर से उद्योग निदेशालय उ.प्र. कानपुर एवं जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र भदोही के जरिए पहल शुरू कर दी गई है। जिला उद्योग केंद्र लाभार्थियों के चयन की कवायद में भी जुट चुका है।

--------

किसे व कैसे मिलेगा प्रशिक्षण

- हस्तकला उद्योग कालीन बुनाई के लेकर मिट्टी के बर्तन, लकड़ी के उत्पाद आदि तैयार करने वाले हस्तशिल्पियों को छह माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिले में 10 हस्तशिल्पियों को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य तय किया गया है। प्रशिक्षण हासिल करने के लिए 18 से 35 वर्ष आयुवर्ग के हस्तशिल्पी पात्र होंगे। जबकि अनुसूचित जाति-जनजाति के महिलाओं को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी जायेगी। उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र हरेंद्र प्रताप ने बताया कि लाभार्थियों का चयन साक्षात्कार के जरिए छह सितंबर को जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केंद्र ज्ञानपुर में किया जाएगा।

---------

कहां मिलेगा प्रशिक्षण

- चयनित लाभार्थियों को कौशल निखार का प्रशिक्षण भारत सरकार के राष्ट्रीय हस्तशिल्प पुरस्कार, राज्य हस्तशिल्प पुरस्कार, हस्तशिल्प दक्षता पुरस्कार प्राप्त शिल्पकारों अथवा विकास आयुक्त हस्तशिल्प द्वारा शिल्पगुरू की उपाधि से अलंकृत शिल्पकारों के द्वारा दिया जाएगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम उन्हें के आवास-प्रतिष्ठान में उनके व्यक्तिगत निर्देशन व संरक्षण में संचालित किया जाएगा।

गौरतलब है कि सरकार ने स्वरोजगार को प्रोत्साहन देने की दिशा में ठोस व कारगर पहल की है।

chat bot
आपका साथी