दिलाया संकल्प, तंबाकू सेवन से रहें दूर

विश्व तंबाकू निषेध दिवस बुधवार को मनाया गया। इस दौरान विभिन्न स्थानों पर आयोजित कार्यक्रम में तंबाकू सेवन से दूर रहने का संकल्प दिलाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Mar 2021 05:05 PM (IST) Updated:Wed, 10 Mar 2021 05:05 PM (IST)
दिलाया संकल्प, तंबाकू सेवन से रहें दूर
दिलाया संकल्प, तंबाकू सेवन से रहें दूर

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : विश्व तंबाकू निषेध दिवस बुधवार को मनाया गया। इस दौरान विभिन्न स्थानों पर आयोजित कार्यक्रम में तंबाकू सेवन से दूर रहने का संकल्प दिलाया गया। सभी कार्यालयों पर धूम्रपान निषेध का पोस्टर लगाया गया।

इंडियन रेडक्रास सोसाइटी शाखा भदोही की ओर से नगर के क्षेत्र में स्थित कार्यालयों में पहुंचकर धूम्रपान एवं तंबाकू निषेध का पोस्टर लगाया गया। लोगों को तंबाकू का सेवन करने के लिए प्रेरित किया गया। इसके बाद सोसायटी के कार्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में वक्ताओ ने कहा कि हर साल देश में लाखों लोग तंबाकू सेवन की वजह से होने वाली घातक बीमारियों से ग्रसित होकर मौत का शिकार हो जाते हैं। तंबाकू सेवन से कैंसर समेत हृदय रोग, मधुमेह, क्षयरोग, लकवा, ²ष्टिहीनता, फेफड़े तथा श्वांस जैसे रोग से ग्रसित हो जाते हैं। बताया कि सार्वजनिक स्थलों मसलन सभागृह, अस्पताल, रेलवे स्टेशन, प्रतीक्षालय, मनोरंजन केंद्र, रेस्टोरेंट, शासकीय कार्यालय, न्यायालय परिसर, शिक्षण संस्थानों, पुस्तकालय व लोक परिवहन समेत अन्य कार्यस्थलों पर धूम्रपान करना कानूनन जुर्म भी है। इस मौके पर एम.आई खान, हरेंद्र प्रताप सिंह, डा. भारतेंदु द्विवेदी, रंजीत गुप्ता, राजेंद्र प्रसाद जायसवाल, हरिकिशन आदि थे। इसी तरह कोतवाली ज्ञानपुर में आयोजित कार्यक्रम में कोतवाल आलमगीर ने नशे के सेवन से दूर रहने का सभी पुलिस कर्मियों को शपथ दिलाया।

chat bot
आपका साथी