गली में कूड़ा-सड़क पर पानी, मोहल्ले की है रामकहानी

--------- जासं भदोही मुख्य मार्ग पर निर्माणाधीन ओवरब्रिज ने आवागमन बाधित कर रखा है तो बस्

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 06:43 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 06:43 PM (IST)
गली में कूड़ा-सड़क पर पानी, मोहल्ले की है रामकहानी
गली में कूड़ा-सड़क पर पानी, मोहल्ले की है रामकहानी

---------

जासं, भदोही: मुख्य मार्ग पर निर्माणाधीन ओवरब्रिज ने आवागमन बाधित कर रखा है तो बस्ती के पूर्वी दिशा स्थित सड़क पर जलजमाव है। बस्ती के लोगों का बाजार आना जाना दूभर हो गया है। स्थानीय लोग जलजमाव से होकर आवागमन करने को विवश हैं। जगह- जगह सड़क धंस चुकी है। इसके अलावा अन्य स्थानों पर जलजमाव व कीचड़ ने राहगीरों के पांव बांध रखे हैं।

एक तरफ जनप्रतिनिधि नगर में विकास के घोड़े दौड़ाने का दावा करते हैं तो दूसरी ओर वार्डों, मोहल्लों में बने समस्याओं के मकड़जाल से नागरिकों को मुक्ति नहीं मिल रही है। जलनिकासी, पेयजल सहित बुनियादी सुविधाओं के अभाव में लोग नारकीय जीवन जीने को विवश हैं। लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है तो मोहल्ले में कालीनों के विभिन्न कार्य से जुड़े कारोबार भी प्रभावित हो रहे हैं। व्यवसायी उक्त मोहल्ले में जाना नहीं चाहते। समस्या से बार- बार अवगत कराने के बाद भी पालिका प्रशासन संज्ञान नहीं ले रहा है। इसे लेकर लोगों में व्यापक रोष है।

-----------------------

क्या कहते हैं मोहल्ले के लोग

बस्ती में एक नहीं अनगिनत समस्याएं हैं। जल जमाव के कारण लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही है। बच्चों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है जबकि समाधान की दिशा में पालिका गंभीर नहीं है।

चित्र---- 08---शुभम श्रीवास्तव

-------------------

बस्ती के बड़े बुजुर्ग जहां के तहां होकर रह गए हैं। बाजार जाने वाले मार्ग पर कीचड़ व जलजमाव होने के कारण लोगों को घर से निकलने से पहले सोचना पड़ता है। जल जमाव से होकर आवागमन करने को लोग विवश हैं।

चित्र---- 09-अनीता देवी।

--------------------

बस्ती में कालीन से संबंधित छोटे कार्य कराए जाते हैं लेकिन जब से बारिश शुरू होने के बाद से कामकाज भी प्रभावित हो रहा है। जलजमाव होने के कारण बाहर के कारोबारी बस्ती की ओर आना ही नहीं चाहते।

चित्र-10-सुरेश पाल

------------------

मोहल्ले में सफाईकर्मियों के कभी कभी दर्शन होते हैं। वह भी औपचारिकता कर वापस लौट जाते हैं। नाले तो छोड़िए नालियों की सफाई भी नहीं होती। इसके कारण जहां निकासी बाधित है वहीं वातावरण प्रदूषित हो रहा है।

चित्र- 11-दीना गुप्ता।

chat bot
आपका साथी