स्वच्छता पर करोड़ों खर्च, सड़क पर डंप हो रहा नगर का कूड़ा

जागरण संवाददाता गोपीगंज (भदोही) नगर पालिका गोपीगंज में स्वच्छता अभियान फेल होता दिख रहा ह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 10:30 PM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 10:30 PM (IST)
स्वच्छता पर करोड़ों खर्च, सड़क पर डंप हो रहा नगर का कूड़ा
स्वच्छता पर करोड़ों खर्च, सड़क पर डंप हो रहा नगर का कूड़ा

जागरण संवाददाता गोपीगंज (भदोही) : नगर पालिका गोपीगंज में स्वच्छता अभियान फेल होता दिख रहा है। राजमार्ग पर कोतवाली के सामने स्थित जोगीवीर तालाब के पास जमा किए जा रहे नगर के कूड़े से सड़क पर गंदगी का अंबार लगा हुआ है। आस-पास के रहवासी सहित आवागमन करने वाले लोग भी परेशान हैं। सबसे अहम तो यह है कि जहां कूड़ा जमा किया जा रहा है, वहां पटरी व्यवसायियों के लिए चबूतरा का निर्माण कराया जाना था। जिससे उन्हें ्अपनी दुकान लगाने में कोई दिक्कत न उठानी पड़े।

नगर विकास विभाग की ओर से नगर पालिका परिषद के विकास और स्वच्छता के लिए कर्मचारियों के वेतन सहित व्यवस्था के मद में करोड़ों रुपये मुहैया कराने के बाद भी बदलाव नहीं दिख रहा है। जबक नगर में स्थाई, संविदा व आउट सोर्सिंग के जरिए 60 सफाई कर्मचारी रखे गए हैं, तो चार ट्रैक्टर, एक छोटा ट्रैक्टर, दो छोटे मालवाहक वाहन सहित हाथ ठेलों की व्यवस्था सुनिश्चित है।

--------

शुरू नहीं हो सका 35 लाख से बना सालिडबेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम

- प्रदूषण को देखते हुए शासन से सख्त निर्देश जारी किया गया है कि किसी भी दशा में कूड़ा को खुले में न छोड़ा जाय। साथ ही उसे जलाया भी न जाए। इ सालिड मैनेजमेंट सिस्टम यानी कूड़ा निस्तारण के लिए केंद्र की व्यवस्था किए जाने का निर्देश है। नगर पालिका में करीब 35 लाख रुपये खर्च कर गोपपुर में निर्माण भी कराया गया है लेकिन वह आज तक संचालित नहीं हो सका। इसके रामपुर गंगा घाट के समीप गुलौरी में कूड़ा निस्तारण के लिए भूमि क्रय की गई है।

------------

- राजमार्ग पर कोतवाली के सामने जमा किए जा रहे कूड़े के ढेर से दिक्कत हो रही है। विशेषकर प्लास्टिक कचरा पालीथिन, प्लास्टिक बोतल आदि हवा के हल्के से झोके के साथ इधर-उधर बिखर जाता है। नगर पालिका प्रशासन इसको लेकर उदासीन बना रहता है। नगर के सभी मोहल्लों की नियमित सफाई होनी चाहिए। साथ ही कूड़े को बाहर निस्तारित किया जाना चाहिए।

चित्र -8- रतनलाल अग्रहरि

------------

- नगर में बस्ती के पास जमा किए जा रहे कूड़े से दिक्कत हो रही है। नगरपालिका प्रशासन को चाहिए की बाहर कहीं कूड़े का निस्तारण कराया जाय। इसके साथ ही नगर के सभी मोहल्लों व बस्तियों में नालियों व सड़क की साफ-सफाई कराने की जरूरत है। जोगीवीर तालाब के पास पटरी व्यवसायियों के लिए दुकान लगाने की व्यवस्था होनी चाहिए।

चित्र -9---धर्मराज दुबे

-----------

- कूड़ा निस्तारण के लिए गुलौरी में एक एकड़ भूमि क्रय की गई है। सफाई के बाद कोतवाली के सामने रखे जा रहे कूड़े को ट्रैक्टर से वहां पहुंचाया जाता है। इसी तरह गोपपुर में 35 लाख की लागत से सालिट बेस्ट मैनेजमेंट की स्थापना कराई गई है। जल्द ही उसे शुरू कराया जाएगा।

--अमिता सिंह, अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका गोपीगंज।

chat bot
आपका साथी