गंगा के जलस्तर में वृद्धि, बढ़ी धड़कन

पिछले सप्ताह पहाड़ी क्षेत्रों में हुई भारी बारिश व बांध

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 04:16 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 04:16 PM (IST)
गंगा के जलस्तर में वृद्धि, बढ़ी धड़कन
गंगा के जलस्तर में वृद्धि, बढ़ी धड़कन

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : पिछले सप्ताह पहाड़ी क्षेत्रों में हुई भारी बारिश व बांधों का पानी छोड़े जाने से एक बार फिर गंगा का जलस्तर बढ़ाव पर आ गया है। इससे गंगा डीघ व औराई ब्लाक के तटवर्ती 45 गांवों के ग्रामीणों की धड़कन तेज होने लगी है। हालांकि जनपदवासियों के लिए अभी तक फिलहाल इस तरह की किसी चिता की बात नहीं मानी जा रही है। उधर जलस्तर में हो रहे बढ़ाव को देखते हुए रामपुर गंगा घाट सहित सीतामढ़ी, धनतुलसी आदि घाटों पर पीपा पुल का निर्माण कार्य रोक दिया गया है।

जीवनदायिनी गंगा का किनारा किसानों को बहुत भाता है पर जब बाढ़ की भनक लगती है, तो रातों की नीद उड़ जाती है। डीघ ब्लाक के कोनिया क्षेत्र के दर्जनों गांव डीघ, इटहरा, कलिक, मवैया, छेछुआ, भोरा, गजाधरपुर, तुलसीकला, धनतुलसी, भभौरी, बहपुरा, कूडी कटान की जद में आते हैं। ऐसे में बारिश का मौसम समाप्त हो जाने के बाद एक बार फिर से जलस्तर में बढ़ाव को देखते हुए ग्रामीण चितित हो उठे हैं। मानना है कि यदि पानी और बढ़ा तो कछार की खेती प्रभावित होगी। सीतामढ़ी स्थित केंद्रीय जल आयोग के रीडिग कार्यालय के अनुसार 23 जुलाई से जल स्तर बढ़ रहा है। मंगलवार को 10 बजे तक हुई रीडिग के अनुसार 23 अक्टूबर को 69.340 मीटर से बढ़कर जलस्तर 71.260 मीटर पर पहुंच चुका है।

लालानगर प्रतिनिधि के अनुसार : रामपुर घाट पर बन रहे पीपा पुल पर काम रोक दिया गया है। रामपुर गंगा घाट सहित डेंगुरपुर व सीतामढ़ी में पीपा पुल पर कार्तिक पूर्णिमा के पूर्व ही आवागमन शुरू हो जाता है। जलस्तर को बढ़ते देख काम रोक दिया गया है। काम कराने में लगे मेठ रामदुलार ने बताया कि गंगा के जलस्तर में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी को देखते हुए पुल निर्माण की कवायद फिलहाल बंद कर दी गई है। जलस्तर कम होने के बाद ही काम शुरू हो पाएगा। तब तक आवागमन के लिए नाव व स्टीमर का का सहारा लेना पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी