आइटीआइ भवन निर्माण में धांधली, जांच के लिए भेजा नमूना

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर(भदोही) तकनीकी शिक्षा के लिए औराई के जंगला में निर्माणाधीन आइट

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 08:42 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 08:42 PM (IST)
आइटीआइ भवन निर्माण में धांधली, जांच के लिए भेजा नमूना
आइटीआइ भवन निर्माण में धांधली, जांच के लिए भेजा नमूना

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर(भदोही): तकनीकी शिक्षा के लिए औराई के जंगला में निर्माणाधीन आइटीआइ भवन निर्माण में धांधली की पोल खुल गई। जिलाधिकारी आर्यका अखौरी और मुख्य विकास अधिकारी भानुप्रताप सिंह की संयुक्त टीम ने शुक्रवार की देर शाम औचक निरीक्षण कर निर्माण कार्यो का अवलोकन किया।

इस दौरान निर्माण सामग्री का नमूना लेकर जांच कराने का निर्देश ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के अधिशासी अभियंता को दिया। प्रोजेक्ट का बोर्ड न लगाने पर कड़ी फटकार भी लगाई।

औराई क्षेत्र के जंगला गांव में 9.61 करोड़ की लागत से आइटीआइ भवन का निर्माण कराया जा रहा है। शासन की ओर से इसकी जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग को दी गई है। निर्माण कराने के लिए कार्यदायी संस्था को पहली किश्त 4.80 करोड़ का भुगतान भी कर दिया गया है। अधिकारियों के साथ जंगला पहुंची जिलाधिकारी निर्माणाधीन भवन की हकीकत देखी। उन्होंने ईंट और निर्माण सामग्री की बारीकी से जांच की। स्वीकृत नक्शा और तैयार किए जा रहे भवन का मिलान भी कराया गया। साथ ही निर्माण सामग्री का नमूना लेकर जांच के लिए लैब में भेजने का निर्देश दिया।

यह चेतावनी दी कि किसी भी दशा में प्रोजेक्ट अक्टूबर तक हैंडओवर कर दिया जाए। निर्माण कार्य के गुणवत्ता में किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा। किसी तरह की गड़बड़ी की गई तो सीधे प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी।

-------------------------

मंडलायुक्त के निर्देश पर भी नहीं लगाए गए बोर्ड

जिले में 50 लाख से अधिक 46 प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। भदोही में निर्माणाधीन पुलिस बैरक की जांच के समय मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र ने चेताया था कि प्रोजेक्ट स्थल पर बोर्ड जरूर लगाया जाए। इसे प्रोजेक्ट की स्वीकृति, लागत, खर्च, निर्माण एजेंसी का नाम आदि का उल्लेख किया जाना चाहिए। इसके बाद भी किसी भी प्रोजेक्ट स्थल पर बोर्ड नहीं लगाया गया है। इसमें सर्वाधिक काम लोक निर्माण विभाग द्वारा ही कराया जा रहा है। चेतावनी के बाद भी निर्माण एजेंसी के अधिकारियों पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी