दिल्ली में होगी चार दिवसीय डोमेस्टिक प्रदर्शनी

जासं भदोही एचजीएच इंडिया की ओर से आयोजित हस्तनिर्मित उत्पादों की डोमेस्टिक प्रदर्शनी का म

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 08:40 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 08:40 PM (IST)
दिल्ली में होगी चार दिवसीय डोमेस्टिक प्रदर्शनी
दिल्ली में होगी चार दिवसीय डोमेस्टिक प्रदर्शनी

जासं, भदोही : एचजीएच इंडिया की ओर से आयोजित हस्तनिर्मित उत्पादों की डोमेस्टिक प्रदर्शनी का मंच तैयार हो गया है। 30 नवंबर को सुबह 10.30 बजे इसका लोकार्पण भारत सरकार के सचिव (वस्त्र) यूपी सिंह व विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) शांतमनु करेंगे। आयोजन समिति ने प्रदर्शनी की तैयारियां मुकम्मल कर ली हैं। इंडिया एक्सपो सेंटर, ग्रेटर नोएडा में आयोजित प्रदर्शनी में कालीन उत्पादकों के साथ-साथ विभिन्न घरेलू सामानों का उत्पादन करने वाले 400 से अधिक व्यवसायियों ने पंजीकरण कराया है। देश के 500 शहरों के बड़े खरीदारों को प्रदर्शनी में आमंत्रित किया गया है। 40 से 45 हजार ग्राहकों की भागीदारी का लक्ष्य रखा गया है। भदोही के 38 कालीन निर्माताओं ने स्टाल लगाकर अपने अपने उत्पाद सजा लिए हैं। घरेलू प्रदर्शनी को लेकर कालीन उत्पादकों में उत्साह देखा जा रहा है। दो साल के बाद आयोजित होने वाली प्रदर्शनी से बेहतर व्यवसाय की उम्मीद जताई जा रही है। प्रदर्शनी के आयोजक एचजीएच इंडिया के अधिकारियों का कहना है कि विश्व के प्रमुख देश भारतीय बाजारों में अपना उत्पाद बेचने के लिए आतुर हैं। ऐसे में हम अपने ही देश में बेहतर बाजार विकसित कर सकते हैं।

---------------

सरकार से मिल रहा है प्रोत्साहन

इसमें भागीदारी करने वाले उत्पादकों को प्रदेश सरकार की ओर से डेढ़ लाख रुपये तक सब्सिडी दी जाएगी। एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) में पंजीकृत हस्तनिर्मित उत्पादकों के लिए प्रदर्शनी में विशेष छूट का प्राविधान किया गया है। इसी तरह जम्मू काश्मीर सरकार उत्पादकों को अपने खर्च पर प्रदर्शनी में भागीदारी के लिए भेज रही है।

--------------------

आत्मनिर्भर भारत की दिशा में कदम

घरेलू उत्पादों की प्रदर्शनी को प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत फार्मूले को आकार देने की पहल के रूप में देखा जा रहा है। कोरोना के कारण उपजे हालात को देखते हुए विश्व बाजार में अनिश्चितता की स्थिति बनी है। ऐसे में स्वदेशी बाजार में ही उत्पादों की बिक्री के लिए मंच तैयार किया जा रहा है। मुंबई में पिछले नौ साल से प्रदर्शनी का आयोजन करने वाली संस्था एचजीएच इंडिया का यह दशवां आयोजन है। भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय व उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से आयोजित इस प्रदर्शनी में कालीनों के साथ अन्य हस्तनिर्मित उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा।

------------------------

एचजीएच इंडिया घरेलू उद्योग को मंच प्रदान कर इसे बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है। मकसद उद्योग को पटरी पर लाना है। कोरोना काल के बाद भारत में घरेलू उत्पादों की मांग बढ़ रही है। लाकडाउन और वर्क फ्राम होम के दौरान भारतीय उपभोक्ता अपने घरों की सजावट व अन्य जरूरी सामानों की खरीदारी के लिए पहले से कहीं अधिक गंभीर हुए हैं। प्रदर्शनी से उत्पादकों का बेहतर व्यवसाय होगा इसकी पूरी संभावना है।

-अरुण रुंगटा, प्रबंध निदेशक एचजीएच इंडिया

chat bot
आपका साथी