आजमगढ़ में एफआइआर, भदोही में भी हलचल

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) अनुदानित मदरसों में फर्जी नियुक्ति के मामले की जांच एसआइट

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 May 2021 04:56 PM (IST) Updated:Mon, 24 May 2021 04:56 PM (IST)
आजमगढ़ में एफआइआर, भदोही में भी हलचल
आजमगढ़ में एफआइआर, भदोही में भी हलचल

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : अनुदानित मदरसों में फर्जी नियुक्ति के मामले की जांच एसआइटी को सौंपे जाने के बाद आजमगढ़ में 20 मदरसा संचालकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराए जाने के बाद भदोही में भी हलचल मच चुकी है। कारण है कि यहां भी एक मदरसे में नियुक्ति को लेकर शिकायत उठ रही है। जबकि पहले भी वेतन के नाम पर मनमानी सामने आ चुकी है। यहां तक की एक मदरसे के शिक्षक को बीमारी में लिए गए अवकाश अवधि के वेतन का भुगतान बगैर किसी कागजी कोरम को पूरा किए कर दिया गया था।

जिले में कुल सात अनुदानित तो 60 पंजीकृत मदरसे संचालित हो रहे हैं। अनुदानित सात मदरसों में करीब 125 शिक्षकों की तैनाती है। अब देखा जाय तो यहां भी शिक्षक व कर्मचारियों की नियुक्ति को लेकर आए दिन शिकायत उठती रहती है। खमरिया नगर स्थित एक मदरसे में दो शिक्षकों की नियुक्ति मनमानी ढंग से किए की शिकायत नगर निवासी साकिब खां ने की है। जिलाधिकारी ने इसकी जांच एसडीएम औराई को सौंपी है तो एसडीएम के निर्देश पर नायब तहसीलदार ने गत दिनों मदरसा पहुंचकर दोनों पक्षों से नियुक्ति संबंधी सारे अभिलेख भी तलब किए हैं। ऐसे समय में आजमगढ़ व अन्य जिलों में सामने आए मनमानी के मामले के बाद जिले में भी हलचल मची है। लोगों का मानना है कि यहां भी एसआइटी जांच हुई तो नियुक्ति से लेकर वेतन भुगतान तक में बड़ा मामला सामने आ सकता है।

-----------

वेतन भुगतान में गड़बड़ी का सामने आ चुका है मामला

- वर्ष 2018-19 में अननुदानित मदरसों में तैनात शिक्षकों के वेतन भुगतान में गड़बड़ी का मामला सामने आ चुका है। यहां तक की भदोही स्थित एक मदरसे के एक शिक्षक की ओर से दो माह की बीमारी अवधि का भी वेतन करीब डेढ़ लाख रुपये बगैर किसी निर्धारित कागजी प्रक्रिया का पालन किए आहरित कर लिया गया था। तत्कालीन अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी भरतलाल गोंड ने सभी मदरसों से जनवरी 2018 से मार्च 2019 तक की उपस्थित रजिस्टर की छाया प्रति तलब की गई है। हालांकि इसके बाद उनका स्थानांतरण हो जाने के बाद मामला ठंडे बस्ते में चला गया था।

---------

- जिले में ऐसी कोई शिकायत सामने नहीं आई है। एसआइटी जांच होने जैसी भी कोई जानकारी नहीं है। यदि शासन स्तर से कोई दिशा निर्देश आता है तो उसके अनुरूप कार्रवाई तय कराई जाएगी।

--- विनोद कुमार जायसवाल, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, भदोही।

chat bot
आपका साथी